महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर भारत के अलावा अमेरिका में भी बड़ा कार्यक्रम रखा गया था। इस कार्यक्रम में विदेश मंत्री एस जयशंकर और अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी मौजूद थी। इस दौरान नैन्सी पेलोसी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की और प्रकृति को बचाने के लिए किये गए प्रयासों को सराहा।

बुधवार को नैन्सी पेलोसी ने कहा की नरेंद्र मोदी ने क्लाइमेट चेंज के मसले पर महात्मा गांधी के मूल्यों को बरकरार रखा है। नैन्सी ने मोदी की तारीफ करते हुए कहा, ’पृथ्‍वी के लिए खतरा पैदा करने वाले चुनौतियों से वे बेहतर तरीके से निपट रहे हैं, और इसके लिए उनकी प्रतिबद्धता सराहनीय है।’बता दे नैन्सी ने ही ट्रंप के खिलाफ महाभियोग को मंजूरी दी थी।

पेलोसी ने कहा, ‘भारतीय प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि चाहे वह जल संरक्षण का मुद्दा या कोई और, गांधी जी ने प्रकृति प्रदत चीजों की अहमियत व कीमत को समझा।’ उन्होंंने आगे कहा, ‘यदि आज गांधी जी जीवित होते तो भगवान के बनाए हुए पृथ्वी के लिए खतरों को चुनौती देते हुए मूवमेंट का नेतृत्व करते।'

यह कार्यक्रम लाइब्रेरी ऑफ़ कांग्रेस में संपन्न हुआ था। नैन्सी पेलोसी के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर भी शामिल थे जिन्होंने कहा पीएम मोदी ने जब दुनिया के बड़े मंचों पर शौचालाय की बात की तो उनकी आलोचना हुई थी लेकिन गांधी जी भी मानते थे सफाई जरूरी है।