अमेरिका के टेक्सास में 27 सितंबर को ट्रैफिक ड्यूटी के दौरान एक कार में बैठे महिला और पुरुष सवार ने चेकिंग के दौरान उनकी गोली मारकर हत्या कर दी थी। आरोपी ने संदीप धालीवाल पर कार से निकलते ही गोली मार दी थी। घटना के बाद टेक्सास के लोगों ने शोक जताया था। कई जगह से उन्हें श्रद्धांजलि दी गई थी। बीते दिन अमेरिकी संसद में उन्हें सम्मान देने के लिए एक बिल पेश किया गया था। जिसमे ह्यूस्टन के एक पोस्ट ऑफिस का नाम बदलकर संदीप सिंह धालीवाल पोस्ट ऑफिस करने का प्रस्ताव रखा गया।

अमेरिकी सांसद लिजी फ्लेचर ने कल हाउस ऑफ रिप्रेंजेटेटिव्स में यह बिल पेश किया था। इस पर उन्होंने कहा "डिप्टी धालीवाल ने टेक्सास में समानता, रिश्तों और समुदाय के लिए काम किया और अपने जीवन को दूसरे की सेवाओं के लिए लगा दिया। इसलिए ह्यूस्टन में ‘डिप्टी संदीप सिंह धालीवाल पोस्ट ऑफिस’ हमेशा उनकी सेवाओं और बलिदान की याद दिलाता रहेगा।"

आगे उन्होंने बताया "मैं प्रस्ताव रखती हूँ कि ह्यूस्टन में 315 एडिक्स हॉवेल रोड पर स्थित पोस्ट ऑफिस का नाम ‘डिप्टी धालीवाल सिंह पोस्ट ऑफिस’ रखा जाए। मैं डिप्टी धालीवाल को इस रूप में याद रख कर गर्व महसूस करती हूं। मैं चाहती हूं कि हमारे टेक्सास के साथी जल्द इस प्रस्ताव पर मुहर लगाएं।"

सिंह के माता पिता ने सासंद फ्लेचर द्वारा पेश किये इस प्रस्ताव के लिए धन्यवाद कहते हुए कहा "ह्यूस्टन में हमें जो प्यार मिला, उसकी वजह से ही संदीप की मौत के बाद हमें मुश्किल समय गुजारने में आसानी हुई। उन्होंने फ्लेचर को धन्यवाद देते हुए कहा कि हम सबसे अपील करते हैं कि वे संदीप के सेवा और अच्छे काम के उदाहरण को अपने जीवन में भी शामिल करें।"

अमेरिका ने सिखों के लिए काम करने वाले सिख संगठन “सिख कोलिशन” के प्रबंधक सिम जे सिंह भी सांसद फ्लेचर की तारीफ़ करते हुए कहा "सिख समुदाय संदीप धालीवाल के प्रभाव और उनके काम को पहचानने के लिए सांसद फ्लेचर और ह्यूस्टन डेलिगेशन का शुक्रगुज़ार है। हम आगे उनकी विरासत का सम्मान बनाए रखने की कोशिश करेंगे।"