Go to the profile of  Rishabh Verma
Rishabh Verma
1 min read

गूगल के Pixel 4 में होंगे 'बिना टच' स्वाइप और 'फेस अनलॉक' जैसे शानदार फ़ीचर्स

गूगल के Pixel 4 में होंगे 'बिना टच' स्वाइप और 'फेस अनलॉक' जैसे शानदार फ़ीचर्स

गूगल के Pixel 4 का पहला वीडियो आ गया है। इस बार कंपनी अपने फ़ोन में कुछ नए और बेहतरीन फ़ीचर्स देने जा रही है। कंपनी के द्वारा फ़ोन के लिए जो टीजर दिया गया है उसमें फेस अनलॉक और मोशन सेंसर जैसे फीचर्स को हाईलाइट किया गया है। इस फ़ोन का फेस अनलॉक एप्पल की फेस आईडी की तरह ही है। यह फ्रंट कैमरा बेस नहीं है, बल्कि इसके लिए सेंसर्स दिए गए हैं।

कंपनी अभी मोशन सेंस पर काम कर रही है। वह पिछले 5 वर्षों से अपनी एडवांस्ड टेक्नॉलजी एंड प्रोजेक्ट्स टीम के साथ Soli पर काम कर रही है। Soli ही वह रडार है जो प्लेन और बड़े ऑब्जेक्ट को डिटेक्ट करता है।  

यह फ़ीचर Sony Ericsson में भी आया था, लेकिन सफल नहीं रहा। Pixel 4 में यह फीचर कैसे काम करता है, यह देखना दिलचस्प होगा। मोशन सेंसर के जरिये बिना फ़ोन को टच किये हाथ के इशारों से ही फ़ोन को नियंत्रित करना संभव है।

गूगल ने बताया कि Pixel 4 के टॉप पर कंपनी के द्वारा निर्मित मिनिएचर वर्जन लगा होगा जो फ़ोन के आसपास के मूवमेंट को सेन्स करेगा। ह्यूमन जेस्चर को डिटेक्ट करने के लिए यूनीक सॉफ्टवेयर अल्गोरिदम और हार्डवेयर सेंसर के साथ जोड़ा जायेगा।

Google के Pixel 4 में  होगा Face Unlock फ़ीचर

Google पहली बार अपने स्मार्ट फ़ोन में फेस अनलॉक का फीचर दे रहा है। कंपनी ने दावा किया है कि उसने इस फ़ोन में फेस अनलॉक फीचर को अलग तरह से तैयार किया है।

कंपनी ने बताया है कि Pixel 4 में दिया जाना वाला फ़ीचर बहुत ही यूजर फ्रेंडली होगा। इसमें आप जैसे ही फोन तक पहुँचेंगे आपका फोन अनलॉक हो जाएगा और फिर एल्गोरिदम के ज़रिये आपको पहचान लेगा। इसके बाद जैसे ही आप फ़ोन उठाएंगे वह अनलॉक हो जाएगा। फ़ोन को अनलॉक करने के लिए कैसे भी फ़ोन को पकड़ा जा सकता है। इस फ़ोन में ऑथेंटिकेशन पूरी तरह सिक्योर होगा।

Google ने प्राइवेसी के लिए कहा है कि इस टेक्नोलॉजी के ज़रिये यूजर का जो भी डाटा स्टोर होगा उसे गूगल से सर्वर पर नहीं भेजा जाएगा, वह यूजर के फ़ोन तक ही सीमित रखा जायेगा। इसमें Titanium M सिक्योरिटी चिप आएगा जहाँ पर यूजर के डाटा को सुरक्षित रखा जाएगा।

Loading...