Go to the profile of  Rishabh Verma
Rishabh Verma
1 min read

पुरी की जगन्नाथ रथयात्रा में एम्बुलेंस के लिए रास्ता बनाकर पेश किया हिन्दू श्रद्धालुओं ने मिसाल

पुरी की जगन्नाथ रथयात्रा में एम्बुलेंस के लिए रास्ता बनाकर पेश किया हिन्दू श्रद्धालुओं ने मिसाल

भगवान जगन्नाथ जी की रथ यात्रा पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। विश्व से कई श्रद्धालु इस यात्रा में शामिल होने एवं भगवान जगन्नाथ जी के दर्शन करने के लिए आते है। इस पूरी यात्रा में लाखों की संख्या में श्रद्धालु शामिल होते है। इस यात्रा के दौरान यात्रा मार्ग पर पाँव रखने की जगह भी नहीं होती है और इस भीड़ को व्यवस्थित रूप से आगे ले जाना और यात्रा को बिना किसी समस्या के आगे पहुंचाने की ज़िम्मेदारी यात्रा का आयोजन करने वाली संस्था और संस्था के लोगों की होती है।

इस यात्रा में इस बार वॉलिंटियर्स और भक्तों ने मिलकर एक ऐसी मिसाल पेश की है जिसकी तारीफ़ किये बिना आप रह नहीं पाएंगे। दरअसल सोशल मीडिया पर ओडिशा के पुरी के एसपी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक वीडियो पोस्ट किया जिसमे आप देख सकते है किस तरह रथयात्रा के दौरान लाखों की भीड़ में वहां मौजूद वॉलिंटियर्स और भक्तों ने एक एम्बुलेंस को रास्ता दिया है। इस वीडियो को पोस्ट करते हुए पुरी के एसपी ने लिखा "1200 वॉलिंटियर्स, 10 संगठनों और घंटों की मेहनत के बाद रथयात्रा 2019 के दौरान ऐम्बुलेंस की सरल गतिविधि के लिए ह्युमन कॉरिडोर बनाना संभव हो पाया।"

जानकारी दे दें कि प्रतिवर्ष आषाढ़ के महीने में भगवान जगन्नाथ की यात्रा निकलती है। इस यात्रा में परंपरा अनुसार भगवान जगन्नाथ, उनकी बहन सुभद्रा और भाई बलभद्र की रथयात्रा का आयोजन किया जाता है और भगवान जगन्नाथ की यह रथयात्रा उनकी मौसी के घर पर संम्पन होती है। यात्रा के बाद भगवान जगन्नाथ के दर्शन करने के लिए देश विदेश के लोग आते है।

पुरी शहर के एसपी द्वारा शेयर किये गए इस वीडियो पर ट्विटर के यूज़र्स ने अपनी प्रतिक्रिया में वॉलिंटियर्स और भक्तों द्वारा पेश की इस मिसाल की तारीफ़ की।