Go to the profile of  Prabhat Sharma
Prabhat Sharma
1 min read

धारा 370 हटने से बौखलाए पाकिस्तान ने वाघा बॉर्डर पर रोक दी समझौता एक्सप्रेस

धारा 370 हटने से बौखलाए पाकिस्तान ने वाघा बॉर्डर पर रोक दी समझौता एक्सप्रेस

भारत ने जो जम्मू कश्मीर को लेकर ऐतिहासिक फैसला लिया है उसके बाद पाकिस्तान पूरी तरह से बौखला चुका है और वो अब अजीबोगरीब फैसला ले रहा है। पहले उसने भारत से सभी प्रकार के व्यापारिक संबंधों को ख़त्म करने का फैसला लिया और अब उसने भारत और पाकिस्तान के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस को बंद करने का फैसला लिया है।

पाकिस्तान द्वारा लिए गए इस फैसले के बाद भारत ने तत्काल कार्यवाही करते हुए एक ट्रेन द्वारा समझौता एक्सप्रेस चालने वाले ड्राइवर और स्टाफ को लेने भेजा। इसके बाद वाघा बॉर्डर के स्थानीय प्रशासन ने आवश्यक कार्यवाही करके ट्रेन का इंजन और अपने भारतीय कर्मचारियों को भारत भेज दिया है। अभी कुछ देर पहले भारतीय इंजन के साथ ट्रेन अटारी आ चुकी है।

पाकिस्तान के इस निर्णय के बाद पाकिस्तान ने इसकी सफाई भी पेश की है। नॉर्थ रेलवे के CPRO दीपक कुमार ने बयान देते हुए कहा कि समझौता एक्सप्रेस को सस्पेंड नहीं किया गया है, ट्रेन जारी रहेगी। पाकिस्तान ने सुरक्षा की वजह से कुछ चिंताएं जाहिर की थी और कहा कि वह अपना गार्ड और क्रू नहीं भेजेगा। भारत ने इस विषय को पाकिस्तान को जवाब देते हुए कहा कि यहाँ हालत पूरी तरह से सामान्य है।

रेलवे की जानकारी के अनुसार पाकिस्तान से कुल 110 यात्रियों को पाकिस्तान से भारत आना है और 70 लोगों को यहां से उस तरफ जाना है। पाकिस्तान की ओर से लिए गए इस कदम के बाद अब यह यात्री इसी ट्रेन में फसे हुए है।

ग़ौरतलब है कि पाकिस्तान ने सुरक्षा का हवाला देकर रोकी गई समझौता एक्सप्रेस के मुद्दे को ठंडा कर दिया है परन्तु पाकिस्तान अनुच्छेद 370 पर लिए गए फैसले से नाराज़ है और ये उसकी नाराजगी की प्रतिक्रिया में उठाया गया एक कदम था। भारत के द्वारा लिए गए इस निर्णय को पाकिस्तान ने कभी सपने भी नहीं सोचा था। इस विषय को लेकर दो दिन से पाकिस्तान की संसद में घमासान चल रहा है और उसने इस मुद्दे के लिए संयुक्त राष्ट्र का दरवाज़ा भी खटखटाया है।

Loading...