Go to the profile of  Nikhil Talwaniya
Nikhil Talwaniya
1 min read

इंडोनेशिया में मुस्लिम प्रदर्शनकारियों ने किया मंदिर का विरोध, दी जिहाद की धमकी

इंडोनेशिया में मुस्लिम प्रदर्शनकारियों ने किया मंदिर का विरोध, दी जिहाद की धमकी

इंडोनेशिया के सुकतानि जिले में आने वाले एक छोटे से गाँव सुकाहुरिप में तकरीबन 6,000 से 7,000 हिंदू रहते हैं। आस-पास में कोई मन्दिर नही होने के कारण यंहा के हिन्दू समुदाय के लोगो को पड़ोस के बीकासी नगर पालिका के पुरा अगुंग तीर्थ भुआना जाना पड़ता है जिसके लिए उन्हें काफी दूरी तय करनी पड़ती है। अपनी इस समस्या को दूर करने के लिए हिन्दू समुदाय के लोगो ने अपने ही गाँव में एक मन्दिर बनाने का सोचा । गाँव में मंदिर निर्माण के लिए ग्राम प्रधान और आस-पास के लोगों से सहमति भी ली गई थी। पर कुछ मुस्लिम प्रदर्शनकारियों को हिन्दू समुदाय का मन्दिर बनाना रास नही आ रहा और उन प्रदर्शनकारियों ने मंदिर निर्माण के खिलाफ जिहाद की धमकी दे दी है।

बेकासी रीजेंसी के अंतर्गत आने वाले गाँव, वेस्ट जावा में प्रदर्शनकारी हरे झंडे और बैनर के साथ मंदिर निर्माण का विरोध करते हुए दिखाई दे रहे हैं। इन बैनर पर साफ-साफ लिखा है कि अगर उन्होंने मंदिर निर्माण का कार्य प्रारंभ किया तो वो जिहाद को अंजाम देने के लिए तैयार हैं । ऐसा बताया जा रहा है कि प्रदर्शनकारी इस गाँव के नही है।

गाँव के बाहर के एक संगठन ने इस मंदिर निर्माण पर विरोध जताते हुए प्रदर्शन किया है । बेकासी पुलिस प्रमुख कैंड्रा सुकमा कुमारा ने भी गाँव में प्रदर्शनकारियों द्वारा किए जा रहे इस विरोध प्रदर्शन की पुष्टि की है पुलिस प्रमुख ने भी गाँव के बाहर के एक संगठन को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया है ।

जानकारी में बताया गया है कि मन्दिर को बनाने की योजना पर 2017 से काम चल चल रहा था। परन्तु इससे पहले मन्दिर निर्माण योजना में किसी भी तरह की कोई रोक-टोक नही की गयी ।हाल ही में इस तरह का विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ है । इस तरह मुस्लिम प्रदर्शनकारियों के विरोध के चलते मन्दिर निर्माण में अटकले नजर आने लगी है ।