केंद्रीय कर्मचारियों को दीवाली गिफ्ट देते हुए केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते में वृद्धि कर दी है। इस फैसले से करीब 50 लाख सेवाारत कर्मचारियों को लाभ मिलेगा। इस बात की केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने घोषणा की है। इस घोषणा का लाभ कर्मचारियों के अतिरिक्त लगभग 62 लाख सेवानिवृत्त कर्मचारियों को भी मिल सकेगा।

महंगाई भत्ता 12 फीसदी से बढ़कर अब 17 फीसदी हो गया है। केंद्र की इस घोषणा से अब खजाने पर 16 हजार करोड़ रुपये का भार पड़ने वाला है। इसके अतिरक्त  केंद्र सरकार ने आशा कार्यकर्ताओं के मानदेय में दोगुनी बढ़ोतरी कर दी है। जहां पहले इनको 1000 रुपये मिलते थे, अब उन्हें 2000 रुपये मिलेंगे। मुख्यतः आशा कार्यकर्ता महिलाएं होती हैं, जो कि ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराती हैं।

जुलाई 2019 से यह भत्ता लागू होगा। जावड़ेकर ने इसके बारे में बताया कि सरकार ने सातवें वेतन आयोग की सिफ़ारिशें मानते हुए यह कदम उठाया है।

जावड़ेकर ने किसानों के लिए कहा है कि 30 नवंबर तक वो किसान सम्मान निधि के लिए आधार नंबर को दे सकते हैं। पहले यह तारीख 1 अगस्त 2019 थी। इस निधि के अनुसार सरकार प्रतिवर्ष 6000 रुपये की आर्थिक सहायता छोटे किसानों को देती है।