माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) विश्व की एक जानी मानी कम्पनी है। इसे दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कम्पनी के तौर पर है। 100 से भी अधिक देशों में फैली इसकी शाखाओं में 70000 से भी अधिक लोग काम करते हैं। माइक्रोसॉफ्ट ने जापान की अपनी यूनिट में कर्मचारियों के लिए अनूठी पहल की है। माइक्रोसॉफ्ट जापान ने कर्मचारियों को सप्ताह में दो दिन के बजाय तीन दिन का अवकाश दिया।

माइक्रोसॉफ्ट ने एक महीने के लिए जापान में वर्क-लाइफ च्वाइस चैलेंज समर 2019 किया। 'वर्किंग रिफॉर्म पोजेक्ट' नाम के इस कार्यक्रम को एक महीने के लिए प्रायोगिक तौर पर किया गया। माइक्रोसॉफ्ट जापान ने अपने 2300 कर्मचारियों से हफ्ते में केवल चार दिन ही काम करवाया और उन्हें सप्ताह में दो दिन के बजाय तीन दिन का अवकाश दिया।

माइक्रोसॉफ्ट जापान के अध्यक्ष और सीईओ टाकुआ हिरानो ने कहा, "कम समय के लिए काम करें, अच्छी तरह से आराम करें और बहुत कुछ सीखें। ऐसा माहौल होना आवश्यक है जो आपको जीवन में अपने उद्देश्य को महसूस करने और काम पर अधिक प्रभाव डालने की अनुमति दे। मैं चाहता हूं कि कर्मचारी इस बारे में सोचें और अनुभव करें कि वे कैसे काम के 20 प्रतिशत कम समय के साथ समान परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।"

माइक्रोसॉफ्ट जापान के इस कदम का असर बेहद उत्साहजनक रहा कर्मचारियों ने इस दौरान छुट्टियाँ कम लीं और इससे काम में तेजी भी आई और उत्पादकता बढ़ गई। बता दें कि तीन दिन का अवकाश देने से कंपनी की उत्पादकता 39.9 प्रतिशत बढ़ गई।