Go to the profile of  Prabhat Sharma
Prabhat Sharma
1 min read

खूबसूरत आँखों वाली बच्ची जूझ रही है आँखों से जुड़ी घातक बीमारी से, माँ ने ट्विटर पर किया दर्द बयां

खूबसूरत आँखों वाली बच्ची जूझ रही है आँखों से जुड़ी घातक बीमारी से, माँ ने ट्विटर पर किया दर्द बयां

मेहलानी की उम्र सिर्फ दो साल है।  इस बच्ची की आँखे बड़ी-बड़ी और खूबसूरत हैं। लोग इसकी आँखों की तारीफ करते हैं। लेकिन उसे एक दुर्लभ अनुवांशिक बीमारी है जिसके कारण उसकी माँ करीना मार्टिनेज हमेशा चिंतित रहती है। इस बीमारी को Axenfeld-Rieger syndrome (एक्सेनफेल्ड रीगर) भी कहा जाता है। यू एस लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के अनुसार इस बीमारी से प्रभावित व्यक्ति में आँखों की समस्या भी देखी जाती है। इससे पीड़ित व्यक्ति के आँखों के बीच में अधिक गैप हो सकता है या आँखों के पुतलियां तिरछी हो सकती हैं। इसमें ऐसा भी हो सकता है कि पीड़ित व्यक्ति की एक से अधिक पुतलियां दिखाई दे।

मेहलानी की माँ का कहना है कि जब वह पैदा हुई थी तब उसकी बड़ी और खूबसूरत आँखों के कारण लोगों ने उसकी खूब तारीफ़ की थी। उसकी माँ ने 10 घंटे के लेबर पेन के बाद इस बच्ची को जन्म दिया था। ये डिलीवरी भी नार्मल थी। बच्ची के जन्म के समय दोनों माता पिता बहुत खुश थे। लेकिन जब बच्ची की मेडिकल जांच की गई तब पता चला कि वह इस समस्या से ग्रसित है। हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने कहा कि गर्भ में बच्ची के आँख की पुतलियां ठीक से विकसित नही हो पायीं जिसके कारण वे कटी-फटी हालत में हैं। डॉक्टरों के द्वारा किये गए इस खुलासे के बाद दोनों पति पत्नी की खुशी उदासी में तब्दील हो गई।

डॉक्टरों ने यह भी कहा है कि बच्ची को दिल की बीमारी और ग्लुकोमा भी है। आँख की पुतली बड़ी होने के कारण वे बहुत संवेदनशील हैं और इसलिए बच्ची बिना चश्मे के धूप में नही निकल सकती। धूप में मेहलानी को काफी परेशानी होती है। अब उसकी आँखों पर काफी दबाव पड़ने लगा है और आँखों की रोशनी जाने का भी डर पैदा हो गया है।

मेहलानी की माँ ने ट्विटर पर लिखा है कि “जब हम बाहर होते हैं और कोई अनजान व्यक्ति मेहलानी की आँखों की तारीफ करता है तो मैं असमंजस में पड़ जाती हूँ कि उसे मेहलानी की बीमारी के बारे में बताऊँ या नही। मैंने नही बताने का निर्णय लिया। और सिर्फ मुस्कुराकर के साथ थैंक यू कह देती हूँ। हर बार ऐसा होने पर मुझे अजीब लगता है। मैं ये चाहती हूँ कि उसे हमेशा याद रहे कि वह कितनी खूबसूरत है।”

मेहलानी की स्कूल लाइफ के बारे में चिंता जाहिर करते हुई उसकी माँ ने ट्विटर पर लिखा कि मैं मेहलानी की स्कूल लाइफ के बारे में सोचकर बहुत नर्वस हो जाती हूँ। क्या होगा यदि बच्चे उसकी आँखों का मजाक बनाएंगे या उससे बुरा बर्ताव करेंगे? क्या होगा यदि वह अपनी खूबसूरत आँखों को नापसंद करना शुरू कर दे? ये सोच कर मुझे रोना आता है। वह बहुत मज़बूत और प्यारी बच्ची है लेकिन उसे इतना कुछ पहले से भुगतना पड़ रहा है।

ट्विटर पर मेहलानी को लोगों से काफी प्यार और सपोर्ट मिल रहा है। इसके लिए मेहलानी के माँ ने लोगों को ट्विटर पर धन्यवाद भी दिया है।

Loading...