जम्मू-कश्मीर में आतंकी फंडिंग के सम्बन्ध में राष्ट्रीय जाँच एजेंसी (एनआईए) ने एक रिपोर्ट पेश की है। इस रिपोर्ट में एक बड़ा खुलासा किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कई अलगाववादी नेताओं को कश्मीर में आतंक फैलाने के लिए लश्कर-ए-तैयबा चीफ हाफिज सईद द्वारा पैसा दिया जाता था और इस लिस्ट में अलगावदी नेता शब्बीर अहमद शाह, यासीन मलिक, आसिया अंद्राबी, मशरत आलम सहित पांच अलगाववादी नेताओं के नाम हैं।

अब राष्ट्रीय आतंक विरोधी कानून के नए कानून के मुताबिक NIA इन नेताओं के खिलाफ चार्जशीट दाखिल करेगी। चार्जशीट दाखिल करने के लिए NIA ने 214 पन्नों की रिपोर्ट तैयार की है। NIA के पास हाफिज सईद द्वारा अलगावादियों को आतंकियों को फंडिंग और पत्थरबाजी के लिए धन मिलने के सभी सबूत मिले हैं। यह खुलासा NIA ने यासीन मलिक की डिजिटल डायरी से प्राप्त जानकारी के तहत किया है।

जानकारी दें दे कि कई अलगाववादी नेताओं की गिरफ्तारी के बाद आतंकी फंडिंग के मामले में जाँच एजेंसी NIA इन्वेस्टीगेट कर रही है और इसमें एक के बाद एक कई बड़े खुलासे सामने आ रहे हैं कि आतंकी फंडिंग का तार भारत के अतिरिक्त और किन देशों से जुड़ा है।

एनआईए की रिपोर्ट द्वारा यह भी पता चला है कि यासीन मलिक, सैयद अली शाह गिलानी कश्मीर के युवाओं को उमर फारूक के रिकमेंडेशन लेटर के द्वारा पाकिस्तान का लीगल वीजा देकर पाक में आतंक की ट्रेनिंग देता था। साथ ही यह भी पता चला है कि यासीन मलिक के रिकमेंडेशन लेटर के जरिए आसिया अंद्राबी ने पाकिस्तान में आतंक की ट्रेनिंग हेतू जाने वाले कश्मीरी युवाओं का कंफर्मेशन अपने इंटेरोगेशन रिपोर्ट में भी किया है।

अधिकारियों ने जानकारी दी है कि एनआईए होम मिनिस्ट्री की मंजूरी मिलने के पश्चात् अक्टूबर के पहले सप्ताह में इनके खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर सकती है।