Go to the profile of  Punctured Satire
Punctured Satire
1 min read

जर्मनी: 85 मरीजों की हत्या करने वाले नर्स को उम्रकैद की सजा

जर्मनी: 85 मरीजों की हत्या करने वाले नर्स को उम्रकैद की सजा

हॉस्पिटल में नर्स का काम होता है की मरीजों की अच्छे से देखभाल करे ताकि वो स्वस्थ रहे। लेकिन जर्मनी से एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आयी है।जर्मनी में रहने वाली पुरुष नर्स ने करीब 85 मरीजों को मौत के घाट उतर दिया है। जर्मनी के लोग इसे सीरियल किलर का नाम दे रहे है। इस नर्स को गुरुवार को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई।

जर्मनी के रहने वाले 42 साल के नील्स होएगेल नामक नर्स जर्मनी के डेलमेनहोर्स्ट अस्पताल में काम करता था। इसके अलावा उसने ओल्डेनबर्ग में भी कुछ समय के लिए काम किया है। अधिकारियों को शक है कि उनकी देखरेख में पांच सालों में 300 मरीजों की मौत हुई है, जिसकी शुरुआत 2000 से हुई थी। बता दे होएगेल साल 2000 से 2005 के बीच में ये हत्याएं कीं। वह मरीजों को नशीले दवा का हैविडोज़ देकर मार डालता था। इस तरह उसने एक एक करके 85 लोगो को मार डाला। इससे पहले भी वह एक दशक जेल में रह चुका है।

न्यायाधीश सेबेस्टियन बुर्हमैन ने हत्यारे नील्स होगेल द्वारा एक के बाद एक की गई इन हत्याओं को ‘‘समझ से परे’’ करार दिया है। अदालत ने कहा कि यह अपराध मानवीय कल्पना से परे है। हालाँकि अभी कोर्ट ने कुल कितनी हत्या हुई है। इसका खुलासा नहीं किया है। नील्स ने कोर्ट में 43 मरीजों की मौत की बात कबूल की है, पर बाकी के बारे में उसे याद नहीं। आखरी में कोर्ट ने नील्स को 15 साल कैद की सजा सुना दी है। जिसे जर्मनी में उम्रकैद माना जाता है।

जर्मनी की वेबसाइट न्यूज़ के मुताबिक साल 2005 में एक नर्स में नील्स को इंजेक्शन बदलते हुए देख लिया था। इस मामले में उसे सात साल की सजा सुनाई गई थी।दूसरा मामला 2014 का है 15 पीड़ितों के परिजनों के दबाव के तहत शुरू किया गया। जिसके बाद वह फिर 5 अन्य मरीजों की हत्या का दोषी पाया गया और फिर अब उसे उम्रकैद की सजा सुनाई गई।