Go to the profile of  Prabhat Sharma
Prabhat Sharma
1 min read

देहरादून और सूरत में सांप्रदायिक झड़प, सूरत में मुसलमानों का पुलिस पर हमला, देहरादून में दंगे की स्थिति

देहरादून और सूरत में सांप्रदायिक झड़प, सूरत में मुसलमानों का पुलिस पर हमला, देहरादून में दंगे की स्थिति

पिछले कुछ समय से देश भर में सांप्रदायिक तनाव बढ़ा है। चाहे दिल्ली में मंदिर तोड़े जाने की घटना हो या फिर लिंचिंग आदि की घटनाएं हों। इन सब से स्थिति तनावपूर्ण हुई है। शायद इसी आग की लपट अब देहरादून और सूरत जैसे शहरों में भी पहुँचने लगी है। कल इन दोनों शहरों से सांप्रदायिक तनाव की खबरें आती रहीं।

सूरत में मुसलमानों ने पुलिस पर किया हमला

सूरत शहर के नानपुरा क्षेत्र में उस वक़्त स्थिति विकट हो गई जब कथित मॉब लिंचिंग की घटनाओं के विरोध में मुस्लिम समुदाय द्वारा किये जा रहे प्रदर्शन के दौरान मुस्लिम समुदाय के लोगों ने पुलिस पर हमला कर दिया। इस दौरान पुलिस की गाड़ियों को निशाना बनाते हुए भीड़ ने तोड़ फोड़ भी की। इससे बचने के लिए पुलिस ने जब हवा में गोलियां चलाई। ऐसा करने पर भीड़ और उग्र हो गई और सरकारी इमारतों को नुक्सान पहुंचाने लगी। बता दें की यह विरोध प्रदर्शन सूरत शहर के मुसलमान अपने शहर से डेढ़ हजार किलोमीटर दूर स्थित झारखंड में हुए एक मुस्लिम चोर की पीट पीट कर हत्या कर देने के विरोध किया था।

देहरादून में बनी दंगे जैसी स्थिति

सूरत की ही तरह देहरादून में भी मुस्लिम संप्रदाय झारखंड में हुए मुस्लिम चोर की पीट पीट कर की गई हत्या के विरोध में प्रदर्शन करते हुए ज्ञापन देने जा रहे थे। इसी दौरान दिल्ली में मंदिर तोड़े जाने के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हिंदुओं की भीड़ से इनकी कहा-सुनी हो गई।  मामला इतना बढ़ा की स्थित दंगे जैसी बन गई। इसके बाद शहर में भारी पुलिस बल बुला ली गई है और पूरे शहर में इनकी तैनाती कर दी गई है।