Go to the profile of  Rishabh Verma
Rishabh Verma
1 min read

इस ट्रिक्स की मदद से आप इंस्टाग्राम पर लैपटॉप से भी कर सकते हैं फोटो और वीडियो अपलोड

इस ट्रिक्स की मदद से आप इंस्टाग्राम पर लैपटॉप से भी कर सकते हैं फोटो और वीडियो अपलोड

इंस्टाग्राम को मुख्य रूप से मोबाइल फ़ोन के ज़रिये इस्तेमाल करने के लिए बनाया गया है। जब हम इसे लैपटॉप या कंप्यूटर के जरिये इस्तेमाल करने की कोशिश करते हैं तो हमें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। यदि आपने कभी कंप्यूटर से इंस्टाग्राम चलाने की कोशिश की होगी तो आपको पता होगा कि आप अपनी फोटो या वीडियो अपलोड नही कर पा रहे हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए आपको यहाँ तीन आसान से तरीके बताएं जा रहे हैं जिनसे कंप्यूटर या लैपटॉप की मदद से आप आसानी से फोटो-वीडियो इंस्टाग्राम पर शेयर कर पाएंगे।

लैपटॉप से इंस्टाग्राम पर फोटो अपलोड करने का पहला तरीका इस प्रकार हैं

आप वेब ब्राउज़र की सहायता से लैपटॉप से इंस्टाग्राम पर फोटो अपलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको ब्राउज़र की सेटिंग में थोड़ा फेरबदल  करना होगा।

स्टेप 1 - इस तरीके का इस्तेमाल करने के लिए आप सबसे पहले अपने लैपटॉप में इंस्टाग्राम खोलकर लॉग इन करना होगा। अब CTRL+SHIFT और I बटन को एकसाथ प्रेस करें। आप राइट क्लिक करके inspect के ऑप्शन पर भी क्लिक कर सकते हैं।

स्टेप 2 - ऐसा करने पर inspect विंडो ओपन होगी। यहाँ पर आपको दायीं ओर मोबाइल टेबलेट का आइकन दिखाई देगा। आपको इसी आइकॉन पर क्लिक करना है। ऐसा करते ही आपके लैपटॉप पर मोबाइल व्यू ओपन हो आएगा। इसके बाद पेज को रिफ्रेश करें और inspect विंडो को बंद कर दें।

स्टेप 3 - बायीं तरफ आपको एक कैमरे का आइकन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करके आप लैपटॉप से फोटो शेयर कर सकते हैं।

लैपटॉप से इंस्टाग्राम पर फोटो अपलोड करने का दूसरा तरीका

लंबे समय तक इंस्टाग्राम ने अपने यूज़र्स को ऐप या सॉफ्टवेयर की सुविधा नहीं दी जिसके ज़रिये वे लैपटॉप या कंप्यूटर से फोटो या वीडियो डाल सकें। लेकिन अब कंपनी ने एक ऐप लांच करके कंप्यूटर यूज़र्स को भी फोटो वीडियो अपलोड करने की सुविधा दे दी है।

फोटो या वीडियो अपलोड करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें -

स्टेप 1 - अपने  कंप्यूटर या लैपटॉप में माइक्रोसॉफ्ट स्टोर में जाकर instagram सर्च करें। इस ऐप को डाउनलोड करें और फिर लांच करें।

स्टेप 2 - अब ऐप को लॉग इन करने के लिए अपना लॉग इन आई डी और पासवर्ड दर्ज करें। इसके बाद आपको वे सभी ऑप्शन मिल जाएंगे जो आपको मोबाइल ऐप में मिलते हैं।

स्टेप 3 - किसी फोटो या वीडियो को अपलोड करने के लिए राइट क्लिक करके न्यू पोस्ट के ऑप्शन पर क्लिक करें। इस तरह से आप आसानी से अपनी फोटो या वीडियो को शेयर कर सकते हैं।

लैपटॉप या कंप्यूटर से इंस्टाग्राम पर फोटो या वीडियो अपलोड करने का तीसरा तरीका

लैपटॉप या कंप्यूटर से इंस्टाग्राम पर फोटो वीडियो अपलोड करने के लिए आप थर्ड पार्टी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इन ऐप के प्रयोग से आप पुरानी पोस्ट को सर्च और ट्रैक कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी पोस्ट को शिड्यूल भी कर सकते हैं।

थर्ड पार्टी ऐप “Gramblr”

Gramblr एक बहुत अच्छी थर्ड पार्टी ऐप है। आप इसका इस्तेमाल बगैर डाउनलोड किये कर सकते हैं। इस ऐप का इस्तेमाल विंडोज और मैक दोनों प्रकार के कंप्यूटर में किया जा सकता है।  इसके जरिये पोस्ट आसानी से शिड्यूल किये जा सकते हैं।  

थर्ड पार्टी ऐप “Pic upload for instagram”

जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है यह ऐप इंस्टाग्राम पर फोटो अपलोड करने के काम आता है। इसके ज़्यादतर फीचर्स Gramblr से मिलते जुलते हैं, लेकिन इसका इंटरफ़ेस थोड़ा अलग है।