पाकिस्तान में हो रही आतंकवादी गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए अमेरिका ने अपने यात्रा परामर्श में कहा कि अमेरिका के नागरिकों को पाकिस्तान की यात्रा पर एक बार फिर से विचार करना चाहिए।

अमेरिका के विदेश मंत्रालय के अनुसार पाकिस्तान में आतंकी समूहों द्वारा पाकिस्तान के कुछ इलाकों में हमलों की साज़िश रच रहे है। पाकिस्तान में मौजूद आतंकी संगठनों ने पहले भी अमेरिकी दूतों और विदेश सेवा संस्थानों को निशाना बनाया है और आगे भी इन्हे निशाना बनाने की संभावना है।

अमेरिका ने सोमवार को अपने यात्रा परामर्श में अपने देश के नागरिकों को पाकिस्तान की यात्रा नहीं करने की हिदायत दी है। साथ ही पाकिस्तान को तृतीय श्रेणी में रखा गया है। बलूचिस्तान, खैबर पख्तूनख्वा, पीओके एवं भारत और पाकिस्तान की सीमा पर स्थित पाकिस्तान के इलाकों को खतरनाक इलाका मानते हुए चतुर्थ श्रेणी में रखा गया है।

अमेरिका ने यात्रा परामर्श में बताया “पाकिस्तान में और इसके आस पास नागर विमानन परिचालन के लिए खतरों को ध्यान में रखते हुए संघीय विमानन प्रशासन ने नोटिस तो वहीं एयरमैन एवं विशेष संघीय विमानन नियामक को नोटिस जारी है।”

पाकिस्तान का आतंकवाद को समर्थन देना इतना हानिकारक होगा पाकिस्तान ने कभी सोचा नहीं होगा। अमेरिकी यात्री का पाकिस्तान में विजिट नहीं करना पाकिस्तान की टूरिज़्म के लिए नुकसानदायक होगा। पाकिस्तान को टूरिज़्म से होने वाली कमाई में भी कमी आएगी। पाकिस्तान पहले ही आर्थिक मंदी का सामना कर रहा है। अगर विश्व के सामने पाकिस्तान ने अपनी छवि को नहीं सुधारा तो पाकिस्तान आर्थिक मंदी से कभी भी उभर नहीं पायेगा।