Go to the profile of  Prabhat Sharma
Prabhat Sharma
1 min read

कश्मीर में कुछ बड़ा करने वाली है मोदी सरकार? पहले 10 हजार और अब 25 हजार जवान किये तैनात

कश्मीर में कुछ बड़ा करने वाली है मोदी सरकार? पहले 10 हजार और अब 25 हजार जवान किये तैनात

सबकी निगाहें आजकल जम्मू-कश्मीर पर टिकी हुई है। सब जानना चाहते हैं की आखिर यहाँ क्या होने वाला है। कुछ ही दिन पहले जम्मू-कश्मीर में 10 हजार अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती की गयी थी। अब केंद्र सरकार घाटी में 25,000 और अतिरिक्त जवानों को भेज रही है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया है कि गुरुवार की सुबह से जवान घाटी में पहुंचने लगे हैं राज्य के अलग-अलग इलाकों में इन जवानों को तैनात किया जा रहा है।

इतनी बड़ी संख्या में जवानों की तैनाती को लेकर लोगो के मन में कई सवाल खड़े हो रहे है। सरकार ने पिछले सप्ताह कहा था कि सुरक्षाबलों की 100 कंपनियां घाटी में आतंकवाद विरोधी कार्रवाई को मज़बूती देने हेतू तैनात की जा रही हैं। बता दें कि जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने बुधवार को अनुच्छेद 35-ए हटाने की अटकलों को खारिज करते हुए कहा था कि इस तरह की कोई योजना नहीं है।

बता दे कि अमरनाथ यात्रा 4 अगस्त तक के लिए रोक दी गयी है। आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि कानून व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा में लगे कुछ जवानों को दूसरी स्थानों पर भेजा जा रहा है। अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा में 40 हजार जवान तैनात किये गए है।

हालाँकि गुरुवार को सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा के लिए सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत श्रीनगर पहुंच गए हैं। अगले दो दिनों तक सेना प्रमुख कश्मीर में ही रहेंगे। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के जम्मू-कश्मीर के 2 दिन के दौरे से लौटने के बाद ही अतिरिक्त जवानों की तैनाती का फैसला के लिया गया था।

Loading...