मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल के कुछ ही महीने में इतने सारे बड़े मुद्दों का निपटारा कर दिया है जिसके बाद अन्य मसलों को लेकर भी मोदी सरकार से लोगों की उम्मीदें बढ़ गई है। पहले मोदी सरकार ने जम्मू कश्मीर से 70 साल पुराने धारा 370 का खात्मा किया और उसके बाद हाल ही में अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण का रास्ता साफ़ भी सुप्रीम कोर्ट द्वारा साफ़ हो गया। अब इन बड़े फ़ैसलों के बाद मोदी सरकार अपने तीसरे व सबसे बड़े वादे को पूरा करने में जी जान से जुट गई है।

आप सोच रहे होंगे की अब ये तीसरा बड़ा निर्णय मोदी सरकार की बारे में लेने जा रही है तो बता दें कि जब से भाजपा की स्थापना हुई तभी से इस पार्टी के द्वारा तीन मुद्दों को हमेशा उठाया गया। ये तीन मुद्दे थे कश्मीर से धारा 370 हटाना, अयोध्या में जन्मभूमि पर मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर बनाना तथा देश के सभी नागरिकों के लिए एक समान कानून अर्थात समान नागरिक संहिता/कॉमन सिविल कोड।

धारा 370 के हटने और राम मंदिर के निर्माण का रास्ता साफ़ होने के बाद अब सभी नागरिकों के लिए एक समान कानून अर्थात समान नागरिक संहिता की बारी आ चुकी है जिसपर भाजपा नेताओं के बयान आने भी शुरू हो चुके हैं।

ग़ौरतलब है की भाजपा अपने शुरूआती दिनों से ही इन तीन मुद्दों पर लोगों से वोट माँगा करती थी। आज भाजपा को जो भी सफलता प्राप्त हो रही है उसके पीछे यही तीन बड़े मुद्दे हैं जिनसे अब लोग खुद को जोड़ कर देखते हैं। राम मंदिर निर्माण का रास्ता साफ़ होने के बाद भाजपा जनता से किया गया अपना यह तीसरा वादा भी वह जल्द पूरा करेगी, और इसकी तरफ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी इशारा कर दिया है। उन्‍होंने अयोध्‍या फैसला आने के बाद समान नागरिक संहिता का समर्थन करते हुए कहा कि इसकी अब आवश्यकता है।