71 साल की नैन्‍सी कैबिबि को लॉस एंजेलिस की जूरी अदालत में एक बड़ी जीत मिली है। मशहूर फार्मास्युटिकल और कंज्‍यूमर प्रोडक्‍ट्स बनाने वाली कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन के विरुद्ध 2 साल से इंसाफ की लड़ाई लड़ रहीं नैन्‍सी को आखिर कार जीत मिल गई। कोर्ट ने जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी को आदेश दिया है कि वह नैन्‍सी को 40.3 मिलियन अर्थात 2,86,00,00,000 रुपये का  मुआवजा दे।

बता दें कि नैन्‍सी ने कंपनी पर आरोप लगाया था कि उसके बेबी टैल्‍कम पाउडर के उपयोग से उन्‍हें मेसोथेलियोमा हो गया। जो एक तरह का कैंसर है। 2017 में उन्हें इस रोग का पता चला था, जो फेफड़ों को प्रभावित करता है। नैन्‍सी इस बीमारी से लड़ते हुए सर्जरी, कीमोथेरेपी, रेडिएशन और इम्यूनोथेरेपी तक करा चुकी है।

शुक्रवार को कोर्ट ने नैन्‍सी के हक में इसका फैसला सुनाया। जबकि नैन्‍सी को मेसोथेलियोमा किस कारण हुआ यह स्‍पष्‍ट नहीं है। लेकिन सबूत नैन्‍सी के हक में थे। बता दें कि कंपनी के ख‍िलाफ यह पहला मामला नहीं है।14,000 से ज्यादा मामले ऐसे है जिसमे आरोप लगाए गए हैं कि ‘जॉनसन एंड जॉनसन’ के बेबी पाउडर डिम्बग्रंथि के कैंसर और मेसोथेलियोमा का कारण है।

बता दें कि मेसोथेलिमा एक अपेक्षाकृत दुर्लभ कैंसर है। हर साल अमेरिका में इसके 3,000 रोगियों की पहचान होती है। नैन्‍सी के मामले में यह साफ नहीं है कि उन्‍होंने कितनी मात्रा में बेबी पाउडर या ‘जॉनसन और जॉनसन’ के अन्‍य उत्पादों का उपयोग किया या कितने समय तक इस्तेमाल किया। नैन्‍सी ने इस बात का दावा किया कि वह सामान्‍य तौर पर वे इसी कंपनी के प्रोडक्‍ट्स इस्तेमाल करती हैं।