भारतीय वायु सेना (IAF) के विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान सर्वोच्‍च सैन्‍य पुरस्‍कार वीर चक्र से सम्मानित किए जाने की संभावना है। अभिनंदन ने 27 फरवरी को जम्‍मू कश्मीर में हुई वायुसैनिक हलचल में अपने मिग-21 से पा‍किस्‍तान एयरफोर्स के एफ-16 को ढेर कर दिया था। जिसके बाद उन्हें पकड़ लिया गया था और 60 घंटे बाद छोड़ा था। उनकी बहादुरी को देखते हुए उन्हें वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा।

अभिनंदन के साथ, पांच मिराज -2000 फाइटर जेट्स के पायलट, ने भी पाकिस्तान के बालाकोट इलाके में जैश-ए-मोहम्मद (JeM) के आतंकी लॉन्च-पैड पर बम गिराए थे। उन्हें भी बहादुरी का प्रदर्शन करने के लिए वायुसेना मेडल से सम्‍मानित किया जाएगा। वायु सेना के अधिकारियों ने बुधवार को खुलासा किया।

वायु सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "वीरता पुरस्कार विजेताओं की अंतिम सूची 14 अगस्त को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से प्राप्त होगी। राष्ट्रपति द्वारा औपचारिक रूप से अनुमोदित की गई सूची के बाद ही हम आम जनता को पुरस्कारों के नामों का खुलासा कर सकते हैं।

बता दें की परमवीर चक्र और महावीर चक्र के बाद वीर चक्र भारत का तीसरा सबसे बड़ा युद्ध वीरता पुरस्कार है। बता दे की विंग कमांडर ने दुनिया के ऐसे पहले पायलट है जिन्होंने MiG-21 से पाक के F-16 को मात्र 90 सेकेंड्स में मार गिराया था। MiG-21 जहां 60 के दशक का फाइटर जेट है तो वहीं F-16 एक मॉर्डन जेट है। ऐसे में अभिनंदन ने जो किया वह दुनिया में लोगों ने पहली बार देखा था। इसके बाद से ही अभिनंदन हीरो बन गए थे।