हम हर साल जून के महीने के फादर्स डे मनाते है। फादर्स डे हर साल जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फादर्स डे की शुरूआत कब और कहां से हुई? वैसे तो फादर्स डे को की शुरूआत को लेकर कई कहानियां हैं लेकिन, सबसे प्रसिद्ध कहानी सोनारो की है। इसकी शुरुआत साल 1910 में वाशिंगटन में हुई थी। जिसके बाद धीरे धीरे यह सब जगह फैल गयी। आइये जानते है सोनोरो की कहानी की -

सोनेरा डोड अमेरिका के वाशिंगटन शहर के स्पोकेन में रहा करती थी। जब वह छोटी थी तब उनकी माता का देहांत हो गया था। उसके बाद सोनोरा और उसके भाई बहनों को उसके पिता विलियम जैक्सन ने अकेले पाला था। साल 1909 के मई महीने में सोनोरो मदर्स डे के मौके पर एक चर्च में कार्यक्रम आयोजित किया गया था जहां मां के बारे में व्याख्यान दिए जा रहे थे तभी सोनारो के दिमाग में ख्याल आया कि जब मदर्स डे मनाया जा रहा है तो फादर्स डे क्यों नहीं?

सोनोरो चाहती थी की अगले साल 5 जून को अपने पिता के जन्मदिन को फादर्स डे रूप में मनाए। फिर उन्होंने कहा की राज्य में इस दिन को फादर्स डे घोषित करते हुए छुट्टी घोषित की जाए। फिर आगे जाकर इस तारीख को बदलकर 19 जून 1910 से फादर्स डे मनाया जाने लगा। इसके बाद अमेरिका में धीरे-धीरे इस दिवस को लोकप्रियता प्राप्त हुई और देश भर के शहरों में पिता दिवस मनाया जाने लगा।
इसके अलावा फादर्स डे मानाने के पीछे कई अन्य कहानियां भी लोग सुनाते है। फि‍लहाल पूरे विश्व में जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाता है। इस बार Father's Day 16 जून यानी रविवार को मनाया जा रहा है।