मंगलवार को शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा कि यदि आज़ादी मिलने के बाद हिंदुत्व विचारक वीर सावरकर देश के प्रधानमंत्री बने होते तो आज पाकिस्तान अस्तित्व में ही नहीं होता। ठाकरे ने वीर सावरकर को भारत रत्न से सम्मानित करने की भी मांग की। यह उन्होंने सावरकर की आत्मकथा ‘‘सावरकर: इकोज फ्राम अ फॉरगाटेन पास्ट'' के विमोचन के अवसर पर ये बातें कही।

इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि, ‘‘सावरकर को भारत रत्न सम्मान से नवाजा जाना चाहिए। हम (महात्मा) गांधी और (पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल) नेहरू द्वारा किए गए काम से इनकार नहीं करते है, लेकिन देश ने दो से अधिक परिवारों को राजनीतिक परिदृश्य पर अवतरित होते हुए देखा।''

उद्धव ठाकरे ने आगे कहा कि, ‘‘उन्हें नेहरू को वीर कहने में गुरेज नहीं होता यदि वह 14 मिनट भी जेल के भीतर सावरकर की तरह रहे होते। सावरकर 14 वर्षों तक जेल में रहे थे।'' उद्धव ठाकरे ने  राहुल गांधी पर भी कटाक्ष किये और कहा कि इस किताब की एक प्रति कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष गांधी को दी जानी चाहिए।

बता दें कि पहले अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने बड़ा बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि जिस प्रकार केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाया उसी प्रकार से वह अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का भी साहस दिखाए। उन्होंने आगे कहा कि राम मंदिर के लिए और इंतजार करने का कोई अर्थ नहीं बनता है।