आज से 6 दिन पूर्व लोकसभा में शीतकालीन सत्र प्रारम्भ हुआ था। आज इस सत्र का छठवां दिन है। बीते दिनों महाराष्ट्र में हुए सियासी उलट फेर को लेकर आज विपक्ष ने संसद में जमकर हंगामा किया। संसद में मार्शलों के साथ कांग्रेसी विधायक हिबी एडेन और प्रतापन की धक्कामुक्की भी हुई थी। संसद में हुई इस अनुशासनहीनता के चलते स्पीकर महोदय ने इन दोनों सांसद को निलंबित कर दिया।

इस हंगामे के कारण लोकसभा और राज्यसभा दोनों की कार्यवाही बाधित हुई थी। इन सबके कारण आज दोपहर 2 बजे तक के लिए संसद को स्थगित कर दिया गया था।

लोकसभा में कांग्रेसी सांसद 'संविधान की हत्या बंद करो... बंद करो' के नारे लगा रहे थे। तभी लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने राहुल गांधी को प्रश्न पूछने के लिए बुलाया परन्तु राहुल गांधी ने कहा मैं यहाँ आया तो प्रश्न पूछने हूँ लेकिन मेरे सवाल पूछने का कोई मतलब नहीं है क्योंकि महाराष्ट्र में लोकतंत्र की हत्या हुई है।

राहुल गांधी के इतना कहते ही कांग्रेसी सांसदों ने लोकसभा की गरिमा को तार तार कर दिया है। वे लोग संसद में बैनर लेकर घुस आये और विरोध करने लगे। इन सांसदों ने लोकसभा अध्यक्ष की दी गई चेतावनी को भी नहीं माना।