आज के मॉडर्न ज़माने में हम लोग सोशल मीडिया एप का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते है। इन्ही एप पर हम हमारा पर्सनल डाटा भी शेयर कर देते है। कुछ समय पहले खबर आयी थी की फेसबुक से लाखों यूजर का डाटा चोरी हो रहा है। ऐसा ही कुछ मामला ट्रू कॉलर एप को लेकर भी सामने आ रहा है। खबर आयी है की यह एप आपके फ़ोन से डाटा चोरी कर रहा है। जिसे डार्क वेब पर बेचा जा रहा है।

बता दें की ट्रू कॉलर एक ऐसा एप है जो किसी भी अननोन नंबर के बारे में जानकरी देता है की वो नंबर कहाँ का है और वो किस नाम पर रजिस्टर है। यदि आपके पास भी यह एप है तो आपका डाटा भी चोरी हो सकता है। इस डेटा में यूजर्स के नाम, ईमेल अड्रेस और फोन नंबर्स शामिल हैं।खबर आयी है की इस एप से दुनिया भर के लोगो का डेटा लीक किया गया है।

इसकी पुष्टि साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट ने की है। एक्सपर्ट ने बताया की ट्रू कॉलर एप लाखों यूजर के नंबर और ईमेल अड्रेस लीक कर रहे है। लीक हुए इन डेटा को डार्क वेब में लाखों रुपये में बेचा जा रहा है। उन्होंने कहा है कि ट्रू कॉलर के यूजर का लगभग 60-70 फीसदी डेटा बेचा जा रहा है। आपको बता दें कि यहां ट्रू कॉलर के यूजर्स की संख्या 140 मिलियन है।

इस सिक्योरिटी रिसर्चर ने कहा है कि यूजर्स का डेटा डार्क वेब पर लगभग 2,000 यूरो (1,55,000 रुपये) में बेचा जा रहा है। ग्लोबल यूजर्स का डेटा 25000 डॉलर (लगभग 20 लाख रुपये) में बेचा जा रहा है। यदि आपके पास भी यह एप है तो आपका डाटा भी चोरी हो सकता है। हालाँकि आप चाहे तो इससे बचने के लिए आप अपना नंबर वहां से हटा भी सकते है। बता दे की ऐसा पहली बार नहीं हुआ है। इसके पहले भी ट्रू कॉलर से यूजर्स का डेटा लीक होने कि खबरें आ चुकी है।