पश्चिम बंगाल में चुनाव आयोग ने एक बड़ा निर्णय लिया है जिसमे शुक्रवार रात को ही पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के सबसे नजदीकी रहने वाले 4 आईपीएस अफसरों का ट्रांसफर कर दिया गया है।

बता दें कि सीबीआई के विरुद्ध धरने पर बैठने के समय हर समय ममता के साथ दिखाई दिए कोलकाता के पुलिस कमिश्नर अनुज शर्मा का भी तबादला कर दिया गया है। इसके अलावा अन्य तीन और पुलिस अधिकारियों का ट्रांसफर किया गया है। साथ ही इस मामले में राज्य सरकार को निर्देश दिया गया है कि ट्रांसफर किये गए इन चारों अफसरों को चुनाव से संबंधित कोई जानकारी नहीं दी जानी चाहिए।

टाइम्स ऑफ इंडिया को एक सूत्र के जरिये पता चला है की इस मामले में राज्य सरकार कानूनी विकल्प के साथ अन्य विभिन्न विकल्पों पर भी विचार विमर्श कर रही है। चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव मलय डे के लिए एक चिट्ठी में कहा है कि तत्काल ही ट्रांसफर का आदेश लागू किया गया है।

अब सवाल यह आता है की ट्रांसफर होने पर उनके रिक्त पदों पर कौन आएगा? इसके लिए बता दे की चुनाव आयोग द्वारा इसके लिए डायमंड हार्बर के एसपी एस. सेल्वमुरुगन बीरभूम के एसपी श्याम सिंह और बिधाननगर के पुलिस कमिश्नर ज्ञानवंत सिंह का भी तबादला कर दिया गया है।

आयोग के सचिव राकेश कुमार के नाम से एक पत्र जारी किया गया है जिसमे जानकारी दी गयी है कोलकाता का नया पुलिस कमिश्नर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के एडीजी डॉ. राजेश कुमार को बनाया गया है और बिधाननगर का पुलिस कमिश्नर एडीजी और आईजीपी (संचालन) नटराजन रमेश बाबू को बनाया है।

बिधाननगर के डीसी (हवाई अड्डा संभाग) अवन्नू रवींद्रनाथ को बीरभूम का नया एसपी आयोग ने नियुक्त कर दिया है और डायमंड हार्बर का एसपी थर्ड बटालियन के डीसी केएपी श्रीहरि पांडे को नियुक्त किया गया है।

बता दें कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे डायमंड अभिषेक बनर्जी डायमंड हार्बर से दोबारा चुनावी मैदान में उतरे हैं जबकि बीजेपी को बीरभूम और बोलपुर लोकसभा क्षेत्रों में अच्छा समर्थन मिलने की सम्भावना है।