भारत में रेलवे की लाइन आज़ादी के पहले से मौजूद है, इसका इतिहास 166 साल पुराना है पर देश की आज़ादी के सात दशक के बाद भी कई इलाके ऐसे हैं जहाँ अभी तक रेलवे पहुँच नहीं पाई थी। ऐसा ही एक जिला है मध्यप्रदेश में जहाँ कल तक रेलवे लाइन नहीं पहुँच पाई थी पर आज पहुँच गई। यह जिला है मध्यप्रदेश का अलीराजपुर जिला। यहाँ मंगलवार तक कोई रेल सेवा नहीं थी पर बुधवार को यहाँ पहली रेल सेवा शुरू कर दी गई है।

बुधवार को गुजरात स्थित छोटा उदयपुर से दिन में करीब 2:30 बजे एक ट्रेन अलीराजपुर पहुंची है। ट्रैन के आने से लोग कुछ इस तरह खुश हुए कि उन्होंने स्वागत में जमकर आतिशबाजी भी की ।

गुजरात के राज्यसभा सांसद नारायणभाई राठवा और छोटा उदयपुर से सांसद गीताबेन राठवा छोटा उदयपुर से ट्रेन को अलीराजपुर के रवाना किया था। इस रेलवे लाइन का शिलान्यास 8 फरवरी 2008 को किया गया था। अलीराजपुर की जनता को 11 वर्ष इंतजार करने के बाद रेल की सौगात मिली है।

ग़ौरतलब है कि अलीराजपुर में करीब 84 साल पहले बस सेवा शुरू हुई और तब से सभी राजनैतिक पार्टियों के नेता अलीराजपुर में रेल सेवा शुरू करने के वादे करते आये है। गुरुवार से इस रेल ट्रैक पर नियमित रूप से ट्रेन शुरू होगी। ट्रैन वड़ोदरा के प्रतापनगर स्टेशन तक चलेगी।

अलीराजपुर को मिली इस सौगात से आम लोगों को फायदा होगा ही इसके साथ कई क्षेत्रों के व्यापार को भी रफ़्तार मिलेगी। अब लोग कयास लगा रहे है कि जल्द ही धार को भी रेल सेवा मिल सकती है।