गर्मियां शुरू हो चुकी है साथ ही बच्चो की छुट्टियां भी शुरू हो गयी है ऐसे में लोग कहीं बाहर घूमने का प्लान करते है। लेकिन गर्मी के कारण यह सोचना मुश्किल होता है की कौन सी ऐसी जगह जाए जहां घूमना भी हो और साथ ही गर्मी से भी राहत मिले। आपको बता दे की ऐसी बहुत सी शानदार जगह है जहाँ आप मई के महीने का लुत्फ़ उठा सकते है। चलिए आपको बताते है कुछ ऐसी ही खूबसूरत जगहों के बारे में।

हिमाचल प्रदेश का मनाली

हर कोई चाहता है कि एक बार वह मनाली जरूर घूमने जाए क्योंकि यह जगह ही ऐसी है। यदि आप मई में घूमने जाने वाले है तो मनाली जरूर जाए। मनाली बहुत ही ठंडी जगह है साथ ही शांत और खूबसूरत भी। यहाँ गर्मियों के समय में जाना बहुत ही रिफ्रेशमेंट भरा होता है। साथ ही यहाँ के जंगल सबका मन मोह लेते है।

हिमाचल प्रदेश की तीर्थन घाटी

हिमाचल प्रदेश में ही मनाली के अलावा एक और जगह है तीर्थन घाटी, जो लोग प्रकृति से प्रेम करते है उनके लिए यह स्वर्ग है। हिमालय नेशनल पार्क से तीर्थान घाटी 3 किलोमीटर की दूरी पर है। यह जगह भी बहुत खूबसूरत और रोमांचकारी है। साथ ही यह जगह ट्राउट मछली के लिए भी लोकप्रिय है।

हिमाचल प्रदेश का सराहन

सराहन भी हिमाचल प्रदेश का एक बहुत ही सुन्दर और प्राकृतिक रूप  से अद्भुत पर्यटन स्थल है। यह जगह शिमला के अंतर्गत आने के कारण यह सेव के बागान है। सराहन की भाबा घाटी भी आकर्षण का केंद्र बनी रहती है। साथ ही बर्ड पार्क भी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

जम्मू कश्मीर का द्रास, नुब्रा घाटी

यह जगह भी दुनिया का दूसरा सबसे ठंडा क्षेत्र है । शहर द्रास 10,000 की उचाई पर बसा हुआ है। मई के महीने में घूमने के लिए यह जगह भी बहुत ही अच्छी है।

केरल का मुन्‍नार, थेक्केडी

6000 फीट की उंचाई पर मुन्नार शहर बसा हुआ है।  यहां की खास बात है की यहाँ पर प्रदूषण नहीं है। यहाँ थेक्केडी भी एक खूबसूरत घाटी है। अपनी एक खास संस्कृति और परंपरा के लिए यह बहुत फेमस है। दुनिया भर थेक्कडी का पेरियार वन्यजीव अभयारण्य में लोकप्रिय है।

अरुणाचल प्रदेश का तवांग

तवांग में बहुत सी नदिया ,घाटी और झरने है जो की लोगो का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करते है। यह शहर 10,000 की ऊंचाई पर बसा है जो की अरुणाचल प्रदेश की शान है।

आंध्र प्रदेश का हार्सिली हिल्स

यह हिल स्टेशन किसी जन्नत से कम नहीं है । यह आपको बहुत ही शुकुन मिलेगा साथही यह समय बिताने से आप को खुद को शांत और ताजा महसूस करेंगे। यहां आपको कई तरह के पेड़ देखने को मिलेंगे जैसे कि गुलमोहर, नीली गुलमोहर, मोंगे, यूकेलिप्टस आदि।

पश्चिम बंगाल दार्जिलिंग कलिम्‍पोंग

दार्जिलिंग भी बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है यह अपनी चाय और वहां चलने वाली ट्रेन के लिए भी दुनिया भर में जाना जाता है। दार्जिलिंग से 58 किलोमीटर की दूरी पर कलिम्‍पोंग है. ये शहर भी खूबसूरत है साथ ही यह कम भीड़ होती है।

इसके अलावा गंगटोक, ऊटी ,लक्ष्यदीप भी बहुत ही शानदार जगहे है जहाँ  पर गर्मियों में जाया जा सकता है और वहाँ की ठंडक का आनंद लिया जा सकता है। तो देर की बात की है निकल पड़िए इन खूबसूरत जगहों की सैर पर।