महाराष्ट्र में उद्धव सरकार को आज विधानसभा में बहुमत परीक्षा पास करनी है। शिवसेना का दावा है कि उसके पास 170 विधायकों का समर्थन है और सदन में वो आसानी से बहुमत साबित कर देगी लेकिन इससे पहले कांग्रेस ने पेच फंसा दिया है। कांग्रेस ने ऐन मौके पर डिप्टी सीएम पद की मांग रख दी है। कांग्रेस चाहती है कि राज्य में NCP के अलावा उनकी पार्टी का भी डिप्टी सीएम होना चाहिए।

खबर है की बहुमत परीक्षण से पहले आज सुबह शिवसेना-कांग्रेस और एनसीपी विधायकों की बैठक हुई है। जिसमें स्पीकर पद पर चर्चा की जाएगी और साथ ही स्पीकर उम्मीदवार का नाम सुझाएगी। दरअसल, दोपहर 12 बजे तक स्पीकर पद के लिए नामांकन किया जाना है, कल यानी रविवार को स्पीकर का चुनाव होगा।

शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन में स्पीकर का पद कांग्रेस के खाते में गया है और कांग्रेस ने नाना पटोले को अपना उम्मीदवार बनाया है। बालासाहेब थोराट के मुताबिक, सोनिया गांधी ने स्पीकर पद के लिए नाना पटोले का नाम फाइनल किया है। बीजेपी नेता चंद्रपाल ने घोषणा की है कि किसान कटोरे बीजेपी की तरफ से विधानसभा स्पीकर पद के उम्मीदवार होंगे।

उद्धव सरकार को महाराष्ट्र की कुल 288 विधानसभा सीटों में से बहुमत के लिए 145 सीटें चाहिए। महाराष्ट्र की गठबंधन सरकार में शिवसेना के 56, एनसीपी के 54 और कांग्रेस के 44 विधायक शामिल हैं। शिवसेना कुछ निर्दलीय और क्षेत्रीय दलों के विधायकों के समर्थन का भी दावा कर रही है।