प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई है। इस बार बैठक में दो अहम फैसले लिए गए है। बैठक की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने संवाददाताओं से कहा कि आज प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में रेलवे कर्मचारियों को 78 दिन का उत्पादकता बोनस देने का निर्णय किया गया।

कैबिनेट बैठक में रेलवे कर्मचारियों के लिए बड़ा फैसला लिया गया। जावड़ेकर ने बताया की इस बार रेलवे के 11 लाख 52 हजार कर्मचारियों को 78 दिन का बोनस दिया जाएगा। यह लगातार 6 साल है जब रेलवे कर्मचारियों को 78 दिन का बोनस दिया जा रहा है। बोनस देने के लिए सरकार को कुल  2024 करोड़ रुपया खर्च करना होगा।

रेलवे कर्मचारियों को बोनस देने के अलावा ई-सिगरेट (E-Cigarettes) पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिए जाने का भी निर्णय लिया गया है। वित्त मंत्री ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि ई-सिगरेट 150 से ज्यादा फ्लेवर्स में मिलती है, ऐसे दिखाया जाता है जैसे इसके माध्यम से सिगरेट छोड़ने में आसानी होती है, जबकि अध्ययन से खुलासा हुआ है कि इससे सिगरेट की आदत को बढ़ावा मिलता है। इसलिए इसके निर्माण, वितरण, बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है।

साथ ही इस नियम का पालन न करने वालो को सजा का भी एलान कर दिया गया है। पहली बार ई सिगरेट और ई हुक्का के इस्तेमाल पर 1 लाख का जुर्माना होगा और 1 साल की सजा का प्रावधान किया गया है। वही दूसरी बार पकड़े जाने पर 5 लाख जुर्माना और 3 साल की सजा या दोनों होगा।