केंद्र सरकार ने पड़ोसी देशों में रह रहे अल्पसंख्यकों को ध्यान में रखते हुए नागरिकता संशोधन विधेयक को पास किया है। जिसके अंतर्गत पड़ोसी देशों में आये अल्पसंख्यकों को भारत की नागरिकता मिल जायेगी। इस मुद्दे को लेकर समुदाय विशेष के लोग देश के कई जगहों पर प्रदर्शन कर रहे है। दिल्ली में पिछले दिनों सड़कों पर जमकर पथराव, आगजनी और हिंसा की घटना भी हुई है। इन घटनाओं में 12 पुलिसकर्मी के साथ कुल 22 लोग जख्मी हुए है।

इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में करीब 59 याचिका दायर की गई थी जिस पर आज सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई की है। इन सभी याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने नागरिकता कानून पर रोक लगाने से इंकार कर दिया है। अब इस विषय पर अगली सुनवाई 22 जनवरी 2020 को होगी। साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस भी जारी किया है।

वही दूसरी ओर बंगाल में भी इसको लेकर प्रदर्शन हो रहे है। इस विषय पर बंगाल के हावड़ा जिले के संकरैल इलाके में कुछ उपद्रवियों ने पुलिस कर्मियों पर देशी बम फेंका जिससे एक पुलिस अधिकारी एवं दो अन्य पुलिसवाले घायल हो गए है। आज बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी हावड़ा मैदान से एस्प्लानेड इलाके में डोरिना क्रॉसिंग तक मार्च करने वाली है।

शिलांग में कर्फ्यू की स्थिति को देखकर कर्फ्यू में 14 घंटे की ढील दी गई है परन्तु अभी भी मोबाइल इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगी है।