हर साल इनकम टैक्स चुकाने वाले लोगों के लिए मोदी सरकार खुशख़बरी लाने वाली है। यह खुशख़बरी ख़ास कर के उन लोगों के लिए होगी जिनकी वार्षिक आय 20 लाख रुपए तक है। मीडिया संस्थान सीएनबीसी आवाज को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के अनुसार 1 फरवरी को पेश होने वाले बजट में वित्त मंत्री इनकम टैक्स स्लैब में कुछ बड़े परिवर्तन करने की तैयारी में हैं।

मालूम हो कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले कुछ समय से कई बार इनकम टैक्स रेट में कटौती किये जाने के संकेत दिए हैं। जब उनसे टैक्स रेट को लेकर प्रश्न किये गए थे तब उन्होंने कहा था कि इनकम टैक्स रेट को ज्यादा तर्कसंगत बनाने समेत अन्य उपायों पर वे विचार कर रही हैं।

मीडिया में सूत्रों के माध्यम से आ रही खबरों के अनुसार अब 7 लाख रु तक की वार्षिक आय पर 5% टैक्स का प्रस्ताव किया जाने वाला है। वर्तमान समय में 5 लाख रुपये वार्षिक तक की कमाई करने वाले पर 5% टैक्स लगता है। ऐसी भी खबर है की 7 से 10 या 12 लाख रुपये तक की कमाई करने वालों पर 10% टैक्स का प्रस्ताव है।  वर्तमान में 5 से 10 लाख रुपये तक की कमाई करने वालों को 20% टैक्स चुकाना पड़ता है।

अब अगले वित्तवर्ष में 10 से 20 लाख रुपये तक की कमाई वालों पर 20 फीसदी टैक्स का प्रस्ताव हैं जिसपर वर्तमान समय में 30 फीसदी टैक्स लगता है। वहीं 20 लाख से 10 करोड़ रुपये तक की कमाई पर 30 फीसदी टैक्स का प्रस्ताव है और 10 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई पर 35 फीसदी टैक्स का प्रस्ताव है।