अक्सर फटे पुराने नोट से लोग परेशान हो जाते हैं क्योंकि ऐसे नोट कई लोग बाजार में लेने से इंकार कर देते हैं। पर अब इस समस्या का निजात लेकर आ रहा है RBI का नया 100 रूपये का नोट। इसकी जानकारी RBI की सालाना रिपोर्ट में दी गई है।

इस नए 100 रूपये के नोट के बारे में बताया जा रहा है की यह पुराने नोट से ज्यादा बेहतर और टिकाऊ होगा। यह एक स्पेशल नोट होगा जिसमे कई खूबियां मौजूद होंगी। यह 100 रुपये का नया नोट वार्निश वाला होगा। अगर बात करें वर्तमान में चल रहे सौ रुपये के नोटों की तो इसके मुकाबले में नया नोट दोगुना बेहतर होगा।

पुराने सौ रुपए के नोट की औसत आयु लगभग 2.5 से 3.5 साल तक होती है जबकि वार्निश चढ़े हुए नए नोट की आयु इससे लगभग दोगुना अर्थात करीब 7 साल तक की हो जायेगी। इन नोटों को फिलहाल ट्रायल पर जारी किया जाएगा।

इस नए नोट को ज्यादा ध्यान से सम्हालकर रखने की आवश्यकता नहीं होगी। वार्निश पेंट चढ़ा होने की वजह से ये ना तो जल्दी कटेगा फटेगा, और ना ही पानी में जल्दी गलेगा। बता दें की यह वार्निश पेंट वही पेंट होता है जिसे हम लकड़ी या लोहे को पेंट करने के लिए उपयोग में लाते हैं।

वार्निश चढ़े नोट को बार बार ज्यादा मोड़ना आसान नहीं होता है इसी वज़ह से इसके फटने का चांस भी पुराने नोटों की तुलना में कम होता है। अगर खर्च की बात करें तो वार्निश चढ़े नोट में 20% अधिक खर्च होता है। इन नोटों का इस्तेमाल दुनिया के कई देश सफलता से कर रहे हैं।