भारत को हिन्दू राष्ट्र कहने पर अक्सर सियासत होती रहती है। जहाँ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की यह विचारधारा का हिस्सा है की भारत एक हिन्दुराष्ट्र है तो वहीं भाजपा नेताओं की तरफ से भी इस तरह का बयान गाहे बगाहे दिया जाता रहता है। भोजपुरी फिल्मों के सुपरस्टार, भाजपा नेता और गोरखपुर लोकसभा क्षेत्र से सांसद रवि किशन ने भी भारत को हिन्दुराष्ट्र बताते हुए बयान दिया है जिसके बाद इस बयान पर सियासत बढ़ने की संभावना बताई जा रही है।

सांसद रवि किशन ने अपने बयान में कहा कि "हिंदुओं की जनसंख्या 100 करोड़ है, तो जाहिर है कि भारत एक हिंदू राष्ट्र है। बहुत सारे मुस्लिम और ईसाई देश हैं, इसलिए यह आश्चर्यजनक है कि हमारे पास अपनी संस्कृति को जीवित रखने के लिए 'भारत' नाम का एक देश है।" रवि किशन ने यह सारी बात संसद के बाहर मीडिया से बात करते हुए कही।

गौरतलब है की सांसद रवि किशन का यह बयान "नागरिकता संशोधन बिल" को लेकर पूछे गए सवालों के जवाब देते समय आया है। बता दें की आज ही नागरिकता संशोधन बिल को कैबिनेट की तरफ से मंजूरी मिल गई है और अब जल्द ही आने वाले शीतकालीन सत्र में यह बिल संसद में पेश किया जाएगा।

इससे पहले नागरिकता संशोधन बिल को एक बार पहले भी संसद में लाया गया था। यह बिल 19 जुलाई 2016 को पहली बार लोकसभा में पेश हुआ था। उस समय इसे संसद की संयुक्त समिति के पास भेज दिया गया था। संयुक्त समिति ने इस बिल पर अपनी रिपोर्ट जारी कर दी थी जिसके बाद लोकसभा ने इसे मंजूरी दे दी थी पार्नु राज्यसभा में यह बिल पास नहीं हो पाया। इसके बॉस लोकसभा का कार्यकाल खत्म होने की वजह से बिल अपने आप खत्म हो गया। इसीलिए इस बिल को पुनः एक बार संसद में लाया जा रहा है। हालांकि अभी भी विपक्षी दल इस बिल के खिलाफ हैं।

बहरहाल रवि किशन ने इससे पहले संसद में नियम 377 के अंतर्गत गोरखपुर में संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) सेंटर खोलने की मांग उठाई। अपनी मांग उठाते हुए सांसद रवि किशन ने कहा कि "गोरखपुर में यूपीएससी सेंटर न होने के कारण छात्रों को दूर दराज तक परीक्षा के लिए जाना पड़ता है। सेंटर खुलने से उन्हें काफी राहत मिलेगी।"