Go to the profile of  Nikhil Talwaniya
Nikhil Talwaniya
1 min read

राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ अब खोलने वाला है सैन्य विद्यालय, 40 करोड़ रूपये का आएगा खर्च

राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ अब खोलने वाला है सैन्य विद्यालय, 40 करोड़ रूपये का आएगा खर्च

राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ (RSS) अगले साल अप्रैल में एक आर्मी स्कूल खोलने की तैयारी में है। इस स्कूल में बच्चों को सेना के ऑफिसर बनने के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी। रिपोर्ट के अनुसार ये आर्मी (Army) स्कूल आरएसएस की शिक्षा शाखा विद्या भारती द्वारा चलाया जाएगा। इस स्कूल का नाम संघ के चौथे सरसंघचालक रहे रजिंदर सिंह उर्फ़ रज्जू भैया के नाम पर "रज्‍जू भैया सैनिक विद्या मंदिर" होगा।

खबर है की यह स्कूल उत्तर प्रदेश में खुलेगा क्योंकि उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर ज़िले के शिकारपुर में ही रज्‍जू भैया का जन्म हुआ था। उनका जन्म साल 1922 में हुआ था। संघ का प्रचारक बनने के बाद भी 1966 तक वे इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय में परमाणु भौतिकी पढ़ाते रहे और विभागाध्यक्ष रहे। रिपोर्ट के अनुसार इस स्कूल में CBSE पैटर्न से पढाई होगी।

आगे साल अप्रैल तक यह स्कूल शुरू हो जाएगा। इस स्कूल में 6ठी से 12वीं तक के छात्र पढ़ेंगे। खबर है की विद्यालय का निर्माण शुरू हो चुका है। पहले बैच में छठी कक्षा के 160 छात्रों को प्रवेश देंगे। इसके अलावा इस बैच में 56 सीटें शहीद सैनिकों के बच्‍चों के लिए रिजर्व होंगी। खबर है की इसके लिए सितम्बर में Army के रिटायर्ड ऑफिसर के साथ मीटिंग भी होगी।

रिपोर्ट के अनुसार स्कूल "रज्‍जू भैया सैनिक विद्या मंदिर" 20 हज़ार स्क्वायर मीटर के क्षेत्र में बनाया जा रहा है। इस स्कूल को बनाने के लिए आरएसस को ये ज़मीन एक पूर्व सैनिक और किसान राजपल सिंह ने दान की थी। स्‍कूल में पढ़ने के लिए तीन मंजिला इमारत होगी, इस तीन मंजिला इमारत में एक हॉस्‍टल होगा, एक डिस्‍पेंसरी, स्‍टाफ के लिए आवास और एक विशाल स्‍टेडियम होगा। खबर है की कुल मिला के इस स्कूल को बनाने के लिए 40 करोड़ का खर्चा आएगा।

Loading...