वायु सेना प्रमुख बीएस धनोआ आज यानी 30 सितम्बर को अपने पद से रिटायर्ड हुए। उनकी जगह राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने कमान संभाली है। सोमवार को भदौरिया भारतीय वायुसेना के 26वें प्रमुख बने। रिटायर्ड होने से पहले धनोआ दिल्ली स्थित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंचे। यहां उन्होंने शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी।

इस बात की जानकारी भारतीय वायु सेना के एक प्रवक्ता ने देते हुए कहा, “नेशनल वॉर मेमोरियल में पारंपरिक पुष्पांजलि समारोह के साथ बीरेंद्र सिंह धनोआ रिटायर हो गए। आरकेएस भदौरिया ने सोमवार को नए वायु सेना प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला है।” सोशल मीडिया पर उनके फोटोज वायरल हो रहे है।

इस दौरान भदौरिया ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की परमाणु धमकी पर कहा की हम किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हैं। परमाणु युद्ध को लेकर उनकी अपनी समझ है, लेकिन हमारा विश्लेषण उनसे अलग है।साथ यह भी कहा की हम बालाकोट जैसी एयर स्ट्राइक के लिए तब भी तैयार थे, और हम अगली बार के लिए भी तैयार हैं।

एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया 1 मार्च 2017 से दक्षिणी कमान में एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ थे। जून 1980 में उन्हें भारतीय वायुसेना की फाइटर स्ट्रीम में शामिल किया गया। भारतीय वायुसेना के विभिन्न विमानों में अपनी दक्षता के अलावा, भदौरिया एक एक्सपेरिमेंटल टेस्ट पायलट, एक कैट 'ए' क्वालिफाइड फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर और पायलट अटैक इंस्ट्रक्टर भी रहे हैं।