जम्मू कश्मीर में आर्टिकल 370 हटने के बाद से हालत सुधरती नज़र आ रही है। 370 हटने से कश्मीर में आतंकियों का दर भी खत्म होता नज़र आ रहा है। इसी बीच बड़ी खबर आ रही है की कश्मीर घाटी में 3 महीने बाद आज से एक बार फिर रेल सेवा बहाल होने जा रही है। जो पिछले 3 महीने से बंद थी।

कुछ दिन पहले यानी 6 नवंबर को ही रेल विभाग के प्रवक्ता ने बताया था कि कश्मीर घाटी में रेल सेवा फिर से बहाल की जा रही है। कश्मीर के डिविज़नल कमिश्नर बसीर अहमद खान ने रेल अधिकारियों को निर्देश दिया था कि 3 दिन के अंदर रेल ट्रैक की जांच पूरी की जाए और ट्रेन का ट्रायल किया जाए।

आपको बता दे, 3 महीने पहले यानि 5 अगस्त को उत्तर कश्मीर के बारामुला से दक्षिण कश्मीर के बनिहाल तक रेल सेवा रोक दी गई थी। यह फैसला जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद लगा था। बता दें कि कश्मीर में ट्रेन सेवा के बाधित होने से रेलवे को करोड़ों का नुकसान हुआ है।

इसके अलावा एक और बड़ी खबर आ रही है की  जम्मू में अयोध्या फैसले को देखते हुए बंद किए गए स्कूल-कॉलेज व अन्य शैक्षणिक संस्थान आज से खोल दिए गए हैं। जम्मू संभाग के आयुक्त संजीव वर्मा के अनुसार, जहां भी जरूरी हो, वहां बलों की तैनाती के साथ नियंत्रित नियम लागू रहेंगे लेकिन सामान्य जीवन पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।