चुनाव नज़दीक आते ही राहुल गांधी और उनकी पार्टी के चुनावी वादे आने शुरू हो गये है। कांग्रेस सरकार लगभग हर दिन एक नया वादा करते नजर आ रही है। अब इन वादों को चुनावी प्रलोभन माना जाए या कुछ और ये तो वक्त ही बतायेगा। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को कहा कि हमारी पार्टी के सत्ता में आते ही न्याय योजना में वह सबकुछ वापस लाएगी, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘डिमोनिटाइज' किया है।

इससे पहले हाल ही में राहुल गांधी ने सत्ता में आने पर देश के 20 फीसदी ग़रीबों को हर साल 72 हजार रुपये देने के लिए 'न्यूनतम आय योजना' शुरू करने का वादा किया था। कांग्रेस ने इस योजना का नाम 'न्याय' रखा है।

अब कांग्रेस ने चुनाव के पहले न्याय योजना के तहत एक और मास्टरस्ट्रोक खेला है जिसमे लोकसभा चुनाव से पहले एक साक्षात्कार में राहुल ने कहा- न्याय योजना के दो लक्ष्य हैं पहला भारत के 20% गरीबों को पैसा देना और दूसरा मोदी ने जो डिमोनिटाइज किया है, उसे रिमोनिटाइज करना। यानी की राहुल गांधी के अनुसार अगर उनकी सरकार सत्ता में आती है तो नोटबंदी (डिमानटाईजेशन) और जीएसटी से बदहाल हुई अर्थव्यवस्था में नई जान (रिमोनिटाइज) फूंकी जायेगी।

राहुल गांधी ने कहा "हमने इस योजना को न्याय नाम क्यों दिया? क्योंकि पिछले पांच साल में मोदीजी ने गरीबों से बस छीना है, उन्हें वापस कुछ नहीं दिया है।' राहुल गांधी ने सत्ता में वापस आने पर ‘एंजल टैक्स’ खत्म करने का वादा भी किया है। इसके साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष ने यह भी कहा कि नये व्यवसाय के लिए तीन साल तक कोई अनुमति नही लेनी होगी। राहुल गांधी ने कहा पिछले 5 साल में नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी जैसी अपनी असफल योजनाओं के जरिए अर्थव्यवस्था से सारी मुद्रा को बाहर कर दिया। साथ ही जीएसटी लागू करने से अनियमित क्षेत्रों को बुरी तरह प्रभावित किया गया है।