प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छठी बार 11वें ब्रिक्स सम्मेलन(BRICS Summit 2019) में हिस्सा लेने जा रहे है इसके लिए वे आज ब्राजील रवाना होंगे। बता दे हाल ही में थाईलैंड दौरे से लौटे है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है इसके पहले भी उन्होंने 2014 में ब्राजील के फोर्टालेजा में शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया था

जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार की दोपहर ब्राजील की राजधानी ब्रासीलिया के लिए रवाना होंगे। दौरे में भारत से उद्योगपतियों का एक बड़ा प्रतिनिधिमंडल भी मौजूद रह सकता है। यह प्रतिनिधिमंडल ब्रिक्स बिजनेस फोरम में विशेष रूप से शिरकत करेगा जहां सभी पांच देशों का व्यावसायिक समुदाय मौजूद रहेगा।

आपको बता दे ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हर बार किसी न किसी थीम पर किया जाता है। इस बार ये सम्मेलन का थीम  "अभिनव भविष्य के लिए आर्थिक वृद्धि" है।ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री मोदी इस दौरान रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

इसके बाद, ब्रिक्स के पूर्ण अधिवेशन का कार्यक्रम होगा। इसमें प्रधानमंत्री मोदी सभी नेताओं के साथ ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल में भी हिस्सा लेंगे। इसमें ब्राजिलियन ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल के चेयरमैन और न्यू डेवलपमेंट बैंक के अध्यक्ष अपनी-अपनी रिपोर्ट भी सौंपेंगे।