प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विदेशी दौरों पर होने वाले खर्च को लेकर अक्सर सवाल उठते रहे हैं लेकिन इस दौरान भी वे कोशिश करते हैं कि किसी तरह खर्चों में कटौती की जा सके। हाल ही में खबर आई है की मोदी विदेश यात्रा के दौरान फ्लाइट के बीच में रुकने पर (तकनीकी हॉल्ट) होटल बुक नहीं कराया जाता है, बल्कि वे एयरपोर्ट लाउंज में ही आराम कर लेते हैं।

गृहमंत्री अमित शाह ने बुधवार को लोकसभा में इसकी जानकारी दी। इस दौरान अमित शाह ने कहा कि पीएम मोदी ने आज तक किसी भी देश में तकनीकी हॉल्ट के दौरान अपने लिए होटल बुक कराने के निर्देश नहीं दिए। वे एयरपोर्ट पर ही रुकते हैं, वहां नहाते हैं और विमान में ईधन भरने के बाद निकल जाते हैं।

स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) संशोधन विधेयक पर चर्चा के दौरान अमित शाह ने बताया कि प्रधानमंत्री ने अपने साथ विदेश दौरे पर जाने वाले स्टाफ को भी कम किया है। अब करीब 20% अफसर उनके साथ कम जाते हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री के स्टाफ के लिए पहले अलग वाहनों का इंतजाम किया जाता था लेकिन प्रधानमंत्री ने इसमें बदलाव कराया है अब 4-5 लोगों का स्टाफ एक ही कार या बस में उनके साथ जाता है।

इसके अलावा एसपीजी संशोधन विधेयक 2019 पर जवाब देते हुए शाह ने कहा कि गांधी परिवार ने एसपीजी सुरक्षा के मानदंडों का कई बार उल्लंघन किया, जबकि पिछले 20 सालों से जब से पीएम मोदी को सुरक्षा मिले है तब से उन्होंने एक भी बार इसका उल्लंघन नहीं किया।