पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी मैदान पर अपने चौकाने वाले निर्णयों को ले कर देश को जीत दिलाने के लिए मशहूर रहे हैं।  कुछ ऐसा ही कारनामा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी भी अक्सर करते रहे हैं। नोटबंदी, सर्जिकल स्ट्राइक, एरियल स्ट्राइक, राष्ट्रपति पद के लिए श्री रामनाथ कोविंद का चयन हो या अब लोकसभा स्पीकर पद के लिए राजस्थान के कोटा से सांसद ओम बिड़ला का चयन हो, मोदी का हर निर्णय लोगों को चौका जाता है।

पीएम मोदी ने 17वीं लोकसभा का स्पीकर बनाते समय सबको चौकाते हुए एक ऐसा नाम लिया जो इस रेस में कहीं भी नज़र नहीं आ रहा था।  यह नाम है राजस्थान के कोटा संसदीय क्षेत्र से भाजपा के सांसद ओम बिड़ला जो अब लोकसभा स्पीकर के पद पर आसीन होने वाले हैं।

इस घोषणा के बाद ओम बिड़ला का परिवार बहुत खुश है और उनकी पत्नी अमिता बिड़ला ने इस मौके पर कहा कि “यह हमारे लिए बहुत गर्व और खुशी का क्षण है और हम उन्हें (ओम बिड़ला को) चुनने के लिए कैबिनेट के बहुत आभारी हैं।”

बता दें को लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया आज ख़त्म होनी है इसीलिए राजनितिक गलियारे में नए लोकसभा स्पीकर के नाम को लेकर कई तरह की अटकलबाजी की जा रही थी। इस रेस में भाजपा के कई वरिष्ठ नेताओं के नाम सामने आ रहे थे।

बता दें की इस रेस में पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी, राधामोहन सिंह, रमापति राम त्रिपाठी, एसएस अहलुवालिया और डॉ. वीरेंद्र कुमार जैसे कई दिग्गज भाजपाई नेताओं के नाम लिए जा रहे थे। बहरहाल मोदी सरकार की तरफ से अब इन सभी अटकलों को विराम लगा दिया गया है और मोदी सरकार के 2.0 में लोकसभा अध्यक्ष कौन होगा, इसका फैसला हो गया है।

ग़ौरतलब है की 17वीं लोकसभा के अध्यक्ष पद पर आसीन होने जा रहे ओम बिड़ला राजस्थान के कोटा लोकसभा सीट से भाजपा के सांसद हैं। वे आज ही इस पद के लिए अपना आधिकारिक नामांकन दाखिल करेंगे।  नामांकन के बाद कल यानी बुधवार के दिन सदन में इस पर मतदान होगा। आप जानते ही हैं की NDA के पास लोकसभा में पूर्ण बहुमत है, ऐसे में अब उनका लोकसभा स्पीकर बनना तय माना जा रहा है।