बीते महीने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 के हटाए जाने के भारत सरकार के निर्णय के बाद से पाकिस्तान पूरी तरह से बौखलाया हुआ है। अब वह अपने साथी चीन के साथ मिलकर पीओके में गहरी साज़िश करने में जुट गया है। खुफ़िया सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार पाकिस्तान ने एलओसी पर सेना की तैनाती बढ़ा दी है साथ ही POK के अलग-अलग क्षेत्रों में आतंकियों को सीजफायर की आड़ में घुसपैठ कराने की कोशिश में भी है। इन्ही सब को देखते हुए अब भारतीय सेना पाकिस्तान सीमा पर इंटीग्रेटेड बैटल ग्रुप (IBG) तैनात करने जा रही है।

खबरों के अनुसार इंटीग्रेटेड बैटल ग्रुप की तैनाती को लेकर भारतीय सेना पूरी तरह से तैयार है और सबकुछ ठीक रहा तो इसी वर्ष के अंत तक भारतीय सेना 3,323 किमी लंबी भारत-पाक सरहद पर फैले तनाव के बीच अपने पहले एकीकृत बैटल ग्रुप (इंटीग्रेटेड बैटल ग्रुप) को तैनात करने के लिए बिलकुल तैयार है।

बता दें की भारतीय सेना ने पश्चिमी तथा पूर्वी सरहदों की सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद करने के लिए 11 से 13 इंटीग्रेटेड बैटल ग्रुप बनाएगी और उसे तैनात भी करेगी। इस योजना के बारे में जानकारी खुद थल सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने दी है।

सरकार की तरफ से भी इस योजना को हरी झंडी दिखा दी गई है और रक्षा मंत्रालय ने IX कॉर्प्स (11वीं वाहिनी) के पुनर्गठन के प्रस्ताव पर हामी भर मंदी है। बता दें की 11वीं वाहिनी हिमाचल प्रदेश के योल में स्थित है। इसी से इंटीग्रेटेड बैटल ग्रुप बनाया जाना है और पश्चिमी सीमा पर तैनात किया जाना है।