भारत ने देश की सुरक्षा को मजबूत बनाने के लिए कई खतरनाक हथियार खरीदे है जिसके कारण अब पाकिस्तान घबरा गया है और इसे क्षेत्र की स्थिरता के लिए खतरा बता रहा है।

इस्लामाबाद में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह मोहम्मद कुरैशी ने पत्रकारों से बातचीत की और इस दौरान उन्होंने कहा की रूसी S-400 हथियार भारत के पास जाना पाकिस्तान के लिए खतरनाक है। जानकारी दे दें कि पिछले साल ही भारत ने रूसी S-400 की डील 5.43 अरब डॉलर रूपए में साइन की थी जिसके मुताबिक भारत को S-400 की पहली खेप 2020 में प्राप्त होगी।

S-400 लॉन्ग-रेंज एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम की ख़ासियत है कि यह दुश्मनों के मिसाइलों, लड़ाकू विमानों और 400 किलोमीटर तक की ऊंचाई तक ड्रोन को भी ख़त्म करने की क्षमता रखता है। इसके भारतीय सेना में आने से भारत की ताकत और अधिक बढ़ जाएगी।

इसी कारण पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह मोहम्मद कुरैशी भयभीत हो गए हैं और उन्होंने क्षेत्र में हथियारों की आपूर्ति के विषय में वैश्विक ताकतों को सतर्क होकर कार्य करने करने को कह दिया।

कुरैशी ने अपने बयान में कहा कि, “भारत का पारंपरिक हथियारों की तैनाती करना और उसके साथ-साथ आक्रामक कोल्ड स्टार्ट की नीति अपनाना तथा परमाणु पनडुब्बी, राफेल, एंटी-बैलेस्टिक मिसाइल सिस्टम सहित तमाम रणनीतिक पूंजियों को बढ़ाना यह सब ही पाकिस्तान की सुरक्षा हेतु गंभीर खतरे का संकेत देते हैं।‘

बता दे कि अक्टूबर 2018 में अमेरिकी प्रतिबंध की धमकी के बाद भी रूस के साथ भारत ने 5.43 अरब डॉलर में पांच S-400 एयर डिफेंस सिस्टम को खरीदने के लिए डील पर हस्ताक्षर किया था। तब भी पाकिस्तान ने इस पर प्रतिक्रिया दी थी और इसे खतरा बताया था।

इतना ही नहीं भारत द्वारा अंतरिक्ष में किया गया मिशन भी पाकिस्तान की नींद को हराम कर गया है।  जिससे परेशान होकर उसने ASAT परीक्षण पर चिंता भी जताई है।