हाल ही में आयोजित हुए शंघाई सहयोग समिट में भारत पाकिस्तान सहित दुनिया के कई देश शामिल हुए। इस समिट में भारत और अन्य देशों ने साथ मिलकर आतंकवाद जैसे मुद्दों पर चर्चा की। भारत की ओर से पीएम मोदी ने इस समिट में आतंकवाद के मुद्दे पर चर्चा की और पाकिस्तान को हर मोर्चे पर बेनकाब किया। पीएम मोदी ने पूरे सम्मेलन के दौरान पाकिस्तान के पीएम इमरान खान को नज़रअंदाज़ किया और इससे दुनिया की महाशक्तियों के सामने पीएम मोदी ने यह सिद्ध किया कि जब तक पाकिस्तान अपने देश में चल रहे आतंकी संगठनों पर कार्यवाही नहीं करता तब तक उससे कोई बातचीत संभव नहीं है।

पीएम मोदी ने जिस तरह पाकिस्तान में पल रहे आतंकवाद के खिलाफ सम्मलेन में अपना पक्ष रख रहे थे उसे देख वहां बैठे इमरान खान के चेहरे का उड़ा हुआ रंग साफ़ दिखाई दे रहा था। ये भारत द्वारा पाकिस्तान के खिलाफ चल रही कूटनीति का सबसे बड़ा हमला प्रतीत हो रहा था। पीएम मोदी द्वारा जिस तरह विश्व की महाशक्तियों के सामने पाकिस्तान को आतंकवाद के हर मुद्दे पर बेनकाब किया गया। पीएम मोदी इमरान खान से इतनी कठोरता से पेश आएंगे ऐसा तो इमरान ने कभी नहीं सोचा था। बता दें की इस समिट में पीएम मोदी और इमरान एक लाउंज में आमने सामने आये थे और दोनों के बीच अभिवादन भी हुआ था जिसकी जानकारी पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने दी थी।

पाकिस्तान के पीएम की हरकतों को देख अब पूरी दुनिया उनका मज़ाक बना रही है। जब समिट में उपस्थित सदस्य फोटो सेशन के लिए आए तब भी पीएम मोदी और इमरान के बीच कोई बातचीत नहीं हुई। इस फोटो सेशन में पीएम मोदी और अन्य देश के राष्ट्राध्यक्ष तो अपनी जगह पर खड़े थे परन्तु पाकिस्तान के पीएम को उनकी जगह नहीं पता थी और वो एक तरफ कोने में खड़े होने लगे पर उस जगह पर दूसरे देश के नेता आ गये उसके बाद इमरान खान को पता चला की उन्हें रूस के राष्ट्रपति पुतिन के पास खड़ा होना है। इमरान की इस हरकत के कारण उन्हें अब हसी का पात्र बनना पड़ रहा है।