NDTV पिछले कई सालों से वित्तीय अनियमितताओं और टैक्स फ्रॉड के कारण जाँच एजेंसियों के रडार पर थी। NDTV चैयरमेन प्रणय रॉय और उनकी वाइफ राधिका रॉय को एक SEBI ने एक बड़ा झटका सिक्योरिटी एक्सचेंज मार्केट में लेन-देन और एनडीटीवी मैनेजमेंट में किसी भी पोस्ट से 2 साल के लिए बाहर कर के दिया है। SEBI ने अपने आदेश में कहा है कि रॉय दंपती किसी दूसरी कंपनी के शीर्ष प्रबंधन या बोर्ड में एक साल तक किसी पद पर नहीं रह सकते हैं।

जानकारी के मुताबिक इससे पहले सेबी ने अपने आदेश में कहा कि 3 लोन एग्रीमेंट्स की जानकारी छिपाकर उन्होंने कई नियमों का उल्लंघन किया गया है। सेबी ने इसके लिये प्रणय, राधिका और आरआरपीआर होल्डिंग्स को चेतावनी भी दी थी। बता दें की इन 3 लोन एग्रीमेंट्स में एक ICICI बैंक के साथ है जबकि दो अन्य करार बेहद कम जानकारी वाले कंपनी विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड (वीसीपीएल) के साथ हैं।  

आपको बता दें की साल 2009-10 से ही विभिन्न जांच एजेंसियां प्रणय रॉय और उनकी पत्नी राधिका रॉय के टैक्स फ्रॉड की जांच कर रही थी। इसके अलावा विभिन्न एग्रीमेंट्स की भी जांच हुई थी। इससे पहले भी SEBI ने 10 सितम्बर 2018 को नोटिस जारी कर चुका था।

SEBI द्वारा बैन लगाने के बाद प्रणय रॉय और उनकी पत्नी राधिका रॉय का पहला बयान सामने आया है। बयान में उन्होंने कहा SEBI का ये आदेश चौंकाने वाले, अपमानजनक और सभी नियमों के खिलाफ है। बयान में आगे कहा गया है कि सेबी के इस फैसले को वो कोर्ट में चुनौती देंगे।

जानकारी के मुताबिक बता दें की प्रणय रॉय की एनडीटीवी में 15.94 फीसदी हिस्‍सेदारी है जबकि राधिका रॉय की 16.33 फीसदी हिस्‍सेदारी है।