प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय मंच पर कई बार अपनी दमदार शख्सियत का उदाहरण पेश किया है। इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर उनके बारे में एक और बड़ी खबर आ रही है। उन्हें ब्रिटिश हेराल्ड मैगज़ीन ने विश्व का सबसे शक्तिशाली नेता घोषित किया है। मैगज़ीन ने ऑनलाइन पोल के जरिये अपने रीडर्स से शक्तिशाली नेता के बारे में वोटिंग कराई थी।

इस वोटिंग के लिए दुनिया भर से 25 बड़े नामों का चयन किया गया था। इस लिस्ट में रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भी शामिल थे। एक एक्सपर्ट पैनल ने सबसे ताक़तवर शख्स के लिए 4 उम्मीदवारों के नाम चुने थे। इस सूची में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को भी शामिल किया गया था।  

ब्रिटिश हेराल्ड के द्वारा कराई गई वोटिंग में अनिवार्य वन टाइम पासवर्ड प्रक्रिया का पालन किया गया। इस वोटिंग में लोगों ने काफी उत्साह के साथ भाग लिया। इस दौरान वेबसाइट पर लोड बढ़ने के कारण वह क्रैश भी हो गई थी।

ब्रिटिश हेराल्ड के द्वारा कराई गई है वोटिंग में नरेंद्र मोदी को सर्वाधिक 30.9  प्रतिशत वोट प्राप्त हुए, वहीं उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी रहे व्लादिमीर पुतिन को 29.9 प्रतिशत वोट प्राप्त हुए। इस वोटिंग में तीसरा स्थान अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को प्राप्त हुआ। उन्हें 21.9 प्रतिशत वोट मिले। सबसे कम वोट चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को मिले। उन्हें महज 18.1 वोट ही मिल सके। इस वोटिंग के बाद अब ब्रिटिश हेराल्ड के द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर को ब्रिटिश हेराल्ड के कवर पेज पर प्रकाशित किया जायेगा। मैगज़ीन का यह संस्करण 15 जुलाई को रिलीज़ किया जायेगा।

ब्रिटिश हेराल्ड मैगज़ीन के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छवि में पिछले कुछ महीनों में जमकर इज़ाफा हुआ है। एक कुशल और प्रखर नेता होने के अलावा उनके द्वारा चलाई गई योजनाओं जैसे - आयुष्मान भारत, स्वच्छ भारत अभियान, उज्ज्वला योजना आदि ने भी लोगों का दिल जीता। आतंकवाद से लड़ने के उनके रवैये और आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक के कारण भी उनके कद में जमकर वृद्धि हुई है।