ताजमहल देश का प्रमुख तीर्थस्थल है ऐसे में यहाँ की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाता है। यहाँ देशी विदेशी पर्यटक भारी संख्या में आते हैं इस लिए भी यहाँ की सुरक्षा चाक चौबंद रखनी होती है पर पिछले कुछ दिनों से यहाँ की सुरक्षा में कई बार सेंध लग चुकी है। हालिया मामला ताजमहल में नमाज (फातिहा) पढ़ने का है।

दरअसल पिछले दिनों ताजमहल में मुख्य मकबरे पर फातिहा पढ़ने का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल होने लगा। इस वीडियो के वायरल होने के बाद भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण और सुरक्षा एजेंसियों के होश उड़ गए। मामला बड़ा गंभीर था इसलिए इस वीडियो की जांच तुरंत शुरू कर दी गई है।

बता दें की ताजमहल में नमाज पढ़ने के इस वाक्ये से पहले भी पिछले कुछ दिनों में कई सुरक्षा में चूक के वाक्ये देखने को मिल रहे हैं। इससे पहले ताजमहल पर पूजा, डांस और मारपीट वाक्ये भी देखने को मिल चुके हैं।

ताजमहल में नियमों के टूटने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। यहाँ आये दिन नियम टूटने के वाक्यों पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण व केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल हाथ पर हाथ धरे बैठे हैं।

ताजा वायरल वीडियो में मुस्लिम समूह फातिहा पढ़ते हुए साफ़ देखा जा सकता है। इस 21 सेकंड के वीडियो में करीब एक दर्जन लोग मुख्य मकबरे पर फातिहा पढ़ते नजर आ रहे हैं। इनमें महिला पर्यटक भी शामिल नजर आ रही हैं। इस दौरान वहां पर मौजूद एक गाइड उन्हें ऐसा नहीं करने को भी कहता नजर आता है।

क्या कहते हैं नियम?

अगर ताजमहल के नियमों की बात करें तो ताजमहल के अंदर किसी भी प्रकार की धार्मिक और प्रमोशनल गतिविधि नहीं की जा सकती है। बस शुक्रवार यानी जुम्मे के दिन ही यहां पर  स्थित मस्जिद में नमाज पढ़ी जाती है। इसके अलावा शाहजहां के उर्स के दौरान तीन दिनों तक यहाँ इबादत की जाती है।