केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने अब हेल्थ इंश्योरेंस को लेकर एक बड़ा एलान किया है। सरकार ने  हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने वालों को शानदार तोहफ़ा दिया है। दरअसल, इंश्योरेंस रेगुलेटर एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने सालाना प्रीमियम की जगह मासिक तिमाही और छमाही प्रीमियम जमा करने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है।

दरअसल, पहले हेल्थ इंश्योरेंस की प्रीमियम के लिए वार्षिक भुगतान करना पड़ता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को इरडा (IRDAI) ने एक सर्कुलर जारी किया है। जिसमे कहा गया है की अब कोई भी ग्राहक जो जनरल इंश्योरेंस या फिर हेल्थ इंश्योरेंस लेगा, वो मासिक, तिमाही, छमाही और वार्षिक आधार पर प्रीमियम को जमा कर सकेगा।

इसके अलावा अब इंश्योरेंस कंपनियां IRDAI की मंजूरी का इंतजार किए बिना अपने प्रोडक्ट्स में छोटे बदलाव कर पाएंगी। इन बदलावों में अतिरिक्त राइडर और अधिक उम्र तक इंश्योरेंस कवर भी शामिल होगा और साथ इससे पॉलिसी होल्डर को भी काफी फायदा मिलेगा। पॉलिसी होल्डर पर अब एक साथ प्रीमियम भरने का भार नहीं रहेगा।

इरडा ने यह भी कहा कि किश्तों में भुगतान की वजह से प्रीमियम राशि में बदलाव नहीं होना चाहिए।नए नियम के कारण हेल्थ इंश्योरेंस को भी बढ़ावा मिलेगा। हेल्थ इंश्योरेंस का डिस्ट्रीब्यूशन भी बढ़ेगा। मोदी सरकार के इस बड़े फैसले से 65 साल से अधिक उम्र के लोग भी इंश्योरेंस प्रोडक्ट ख़रीद सकेंगे।