जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 समाप्त करने के बाद अब माहौल ठीक बना हुआ है। पूरी तरह से बाजार और दुकानें खुलने लगी है। अब केंद्र सरकार ने एक बार फिर राज्य के लिए बड़े ऐलान किये हैं। केंद्र सरकार अब जम्मू-कश्मीर में सालों से बंद पड़े स्कूलों और मंदिरों को फिर से खोलेने की तैयारी में है। सोमवार को केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने इस बात की पुष्टि की।

सोमवार को बंगलूरू में गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा, 'हमने कश्मीर घाटी में बंद स्कूलों की संख्या का सर्वेक्षण करने और उन्हें फिर से खोलने के लिए समिति का गठन किया है। बीते सालों में घाटी के लगभग 50 हजार मंदिर बंद कराए गए हैं। जिसमें से कुछ को नष्ट कर दिया गया और मूर्तियों को क्षतिग्रस्त कर दिया गया था। हमने इस तरह का सर्वे करने के आदेश दे दिए हैं।'

इसके अलावा किशन रेड्डी ने घाटी में पल रहे आतंकवाद को समाप्त करने के लिए सरकार द्वारा चलाए जा रहे ऑपरेशन्स के बारे में बताते हुए कहा की आर्टिकल 370 ने ही जम्मू कश्मीर में आतंकवाद को जन्म दिया था। अब मोदी सरकार कश्मीर को आतंक से मुक्त करवा कर रहेगी और हम इसके लिए ऑपरेशन चला रहे हैं।

बता दें की 1990 के दशक में जम्मू-कश्मीर में कई मंदिर तोड़ दिए गए थे। ये वो दौर था जब जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद जन्म ले रहा था। देखते ही देखते कश्मीर में आतंकवादियों का दबदबा हो गया। आतंकवादियों ने कश्मीरी पंडितों को डराया धमकाया और उन्हें गांव से भगा दिया । जब कश्मीरी पंडितों ने घाटी छोड़ दिया तो देख-रेख के अभाव में ये मंदिर वीरान हो गए।