महाराष्ट्र में पिछले कुछ हफ़्तों तक चली राजनीतिक खींचतान के बाद अब स्थितियाँ सामान्य हो गई हैं। उद्धव सरकार कांग्रेस और एनसीपी के सहयोग से प्रदेश की सत्ता पर काबिज हो गई है। कल उद्धव सरकार में मंत्रालयों का विस्तार हुआ और कई शख्सियतों को मंत्री पद दिए गए। पर इस बार मंत्री पद प्राप्त करने वालों में राजनीतिक परिवार का खूब बोलबाला रहा।

दरअसल उद्धव ठाकरे के अपने कैबिनेट में हर उस राजनीतिक परिवार के बेटों और भतीजों को जगह दी जिनका वर्चस्व महाराष्ट्र की राजनीति में रहा है। बता दें की मंत्रिमंडल विस्तार के बाद अब महाराष्ट्र सरकार में मुख्यमंत्री समेत 43 मंत्री हो सकते हैं और सबसे हैरान करने वाली बात ये है कि इन 43 में से 21 मंत्री ऐसे हैं जो किसी न किसी नेता के बेटे-बेटी-भतीजा या फिर क़रीबी रिश्तेदार हैं।

बता दें की सोमवार को 26 कैबिनेट मंत्रियों और 10 राज्य मंत्रियों ने शपथ ली जिसके बाद अब राज्य में सीएम समेत 43 मंत्री हो गए। इनमें से 16 मंत्री एनसीपी से हैं, सीएम समेत 15 मंत्री शिवसेना के हैं वहीं कांग्रेस के 12 विधायक मंत्री बने हैं। आइये देखते हैं इन मंत्रियों में राजनीतिक परिवारों से जुड़े कौन कौन हैं।

शिवसेना की तरफ से उद्धव ठाकरे और आदित्य ठाकरे प्रसिद्ध ठाकरे परिवार से आते हैं वहीं महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री और कांग्रेस नेता बाला साहेब देसाई के परपोते शंभूराजे देसाई और पूर्व कांग्रेस एमपी यशवंत राव गदख के बेटे शंकरराव गदख भी शिवसेना कोटे से मंत्री बने हैं।

अगर बात कांग्रेस के परिवारवाद की करें तो इनमें पूर्व सीएम शंकरराव चव्हाण के पुत्र अशोक चव्हाण, पूर्व सीएम विलासराव देशमुख के पुत्र अमित देशमुख, पूर्व कांग्रेस विधायक स्वर्गीय भैया साहेब ठाकुर की बेटी यशोमति ठाकुर, पूर्व मंत्री छत्रपाल केदार के बेटे सुनील केदार, पूर्व एमपी एकनाथ गायकवाड़ की बेटी वर्षा गायकवाड़, पूर्व कांग्रेस मंत्री पतंगराव कदम के बेटे विश्वजीत कदम, बिहार के पूर्व गवर्नर और कांग्रेस नेता डीवाई पाटिल के बेटे सतेज पाटिल और पूर्व कांग्रेस एमएलए भाउसाहेब थोराट के बेटे बालासाहेब थोराट शामिल हैं।

अगर एनसीपी के परिवारवाद की बात करें तो इनमें शरद पवार के भतीजे अजित पवार, केंद्रीय मंत्री गोपीनाथ मुंडे के भतीजे धनंजय मुंडे, पूर्व सांसद स्वर्गीय अंकुश टोपे के बेटे राजेश टोपे, पूर्व कांग्रेस विधायक पांडूरंग पाटिल के बेटे बालासाहेब पाटिल, पूर्व विधायक दत्तात्रेय पाटिल के बेटे दिलीप वलसे पाटिल, कांग्रेस एमपी सुनील तत्कारे की बेटी अदिति तत्कारे, पूर्व सांसद प्रसाद तानपुरे के बेटे प्राजक्त तानपुरे, पूर्व कांग्रेस मंत्री स्वर्गीय राजाराम पाटिल के बेटे जयंत पाटिल और पूर्व विधायक भास्करराव के बेटे राजेंद्र शिंगणे शामिल हैं।