दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक बार फिर राजधानी में ऑड ईवन को लागू करने का ऐलान किया है। बता दें की हर साल दिल्ली में नवंबर के आसपास प्रदूषण और धुंध के कारण काफी परेशानी होती है। इसी को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऑड ईवन और कई अन्य प्लान को सामने रखा है।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि नवंबर के महीने में दिल्ली के आस-पास के राज्यों में पराली जलाई जाती है, इस वजह से दिल्ली गैस चेंबर बन जाता है। इसलिए अब 4 से 15 नवंबर तक ऑड ईवन के आधार पर ही गाड़ियाँ चलेगी। केजरीवाल ने कहा की पिछले वर्षों में नवंबर के महीने में ऑड-ईवन को लागू करने से राज्य में प्रदूषण काफी कम हुआ है। इसलिए इस साल भी इसे लागू किया जायेगा।

केजरीवाल के ऑड ईवन नियम पर केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का जवाब आ गया है। ऑड ईवन नियम से असहमत होते हुए गडकरी ने कहा, ’मैं नहीं मानता कि इसकी जरूरत थी। हमने जो रिंग रोड बनाया है, उससे शहर के प्रदूषण में बड़ी कमी आई है। अगले 2 सालों में हमारी स्कीमों से दिल्ली प्रदूषण से मुक्त हो जाएगी।'

बता दें की दिल्ली में ईस्टर्न और वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का निर्माण किया गया है, जिसके कारण हरियाणा और राजस्थान से उत्तराखंड एवं उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों को आने-जाने वाले वाहन एक्सप्रेसवे से होकर जाते है, इसके कारण दिल्ली से ट्रैफिक का बोझ कम हुआ है। इसलिए अब  ऑड ईवन नियम की जरूरत नहीं है।