झारखंड विधानसभा चुनावों के परिणाम आज जारी होने हैं।  सुबह से ही मतों कि गिनती चल रही है और रुझानों में फिलहाल सत्ताधारी भाजपा विपक्षी महागठबंधन से पीछे चल रही है। महागठबंधन जिसमे झारखंड मुक्ति मोर्चा, कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल शामिल है को शुरूआती रुझानों में पूर्ण बहुमत का मैजिकल फिगर मिलता नजर आ रहा है।

झारखंड विधानसभा की 81 सीटों पर हुए मतदान के आज परिणाम आ रहे हैं । आज के परिणाम यह निश्चित होगा कि क्या भाजपा के रघुवर दास पुनः राज्य की सत्ता सम्हालेंगे या फिर महागठबंधन के नेता हेमंत सोरेन सत्ता सम्हालेंगे।

हालांकि बता दें की वर्तमान में 3 से 4 राउंड कि गिनती हो चुकी है जिसमे कांटे की टक्कर के बीच महागठबंधन कभी बहुमत के करीब दिखती है तो कभी बहुमत से दूर। आंकड़े बता रहे हैं 20 ऐसी सीटें हैं जिसमे नेताओं के बीच मतों का अंतर 1000 है जिससे यह पता चलता है कि अंतिम फैसले में कुछ भी हो सकता है।

जहाँ रघुवर दास अपनी सीट पर रुझान में आगे चल रहे हैं वहीं महागठबंधन में हेमंत सोरेन दुमका से पीछे चल रहे हैं और इस सीट पर भाजपा की महिला नेत्री लुइस मरांडी आगे चल रही हैं।

बहरहाल रुझानों के बीच कांग्रेस की ओर से राज्य में सरकार गठन के प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। गौरतलब है कि कांग्रेस पार्टी जेएमएम के साथ मिलकर चुनाव लड़ी थी और उनके गठबंधन को बहुमत मिलता दिख रहा है। कांग्रेस ने बाबूलाल मरांडी की जेवीएम से भी सरकार गठन के लिए संपर्क साधा है ताकि अगर बहुमत से दूर रह जाती है तो गैर बीजेपी खेमे को अपनी ओर लाया जा सके।