Go to the profile of  Nikhil Talwaniya
Nikhil Talwaniya
1 min read

पाकिस्तान और चीन जैसे प्रतिद्वंदियों से निपटने के लिए बॉर्डर पर अब चार सुरंगे बनाएगा भारत

पाकिस्तान और चीन जैसे प्रतिद्वंदियों से निपटने के लिए बॉर्डर पर अब चार सुरंगे बनाएगा भारत

सीमा पर बढ रही घुसपैठ से चिंतित भारतीय सेना सीमा पर अपनी सिक्योरिटी बढ़ा रही है। सेना को और मजबूत करने के लिए सेना अपने साधन बढा रही है। इसके लिए सेना के प्रमुख अधिकारी ने लड़ने के नए गोला बारूद और हथियार लाने के लिए सरकार को नोटिस भेजा था। हाल के दिनों में बढ़े बॉर्डर पर खतरे को देखते हुए भारत चीन और पाकिस्तान से सटे सरहदों पर चार बड़़ी सुरंगें बनाने जा रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार इनमें तीन सुरंगे भारत-चीन बॉर्डर पर और एक सुरंग भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर बनाई जाएगी। इस सुरंग को लेकर भारतीय सेना मेगा प्लान तैयार कर रही है। इस प्लान में भारतीय सेना की सुरक्षा को लेकर कई सारी तैयारी की जायगी। इन सुरंग से भारतीय सेना को फायदा होगा। जैसे खराब मौसम के चलते कई बार हथियार ले जाने में दिक़्क़त होती है जो इस सुरंग के बन जाने से आसानी होगी।

रिपोर्ट के अनुसार भारत-चीन बॉर्डर पर जिन तीन सुरंग को बनाने की योजना है वो सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के तवांग में बनाई जाएगी। ख़राब मौसम की वजह से इन इलाकों में सेना का संपर्क अपने हेडक्वाटर से टूट जाता था, इस तरह सेना को परेशानियों का सामना करना पड़ता था । ऐसे में ये सुरंग ऑल वेदर रोड के साथ सेना के फॉर्वर्ड लोकेशन तक जरूरी सैन्य सामान पहुंचाने में कारगर साबित होगी।इसके अलावा भारत - पाकिस्तान बॉर्डर पर भी एक सुरंग बनेगी।

इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए भारतीय सेना और NHPC के बीच MoU पर दस्तख़त होने जा रहा है। भारतीय सेना के डायरेक्टर जनरल ऑपरेशन एंड लॉजिस्टिक और NHPC के डायरेक्टर इस समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे। इन सुरंगों को बनाए जाने के प्रोजेक्ट की लागत करीब पंद्रह सौ करोड़़ रुपए होगी। इस सुरंग के बनने के बाद चीन और पाकिस्तान सीमा पर भारत की ताकत बढ़ जाएगी।